Breaking News

ससुरालवालों से तंग आकर घर से भागी थी ये एक्ट्रेस… रहस्यमयी हालत में मिली थी डेड बॉडी… आज भी मौत पर बना हुआ है सस्पेंस

कंट्रोवर्शियल एक्ट्रेसेस में से एक सिल्क स्मिता की 23 सितंबर को डेथ एनिवर्सरी है। 36 साल की उम्र में सिल्क की 1996 में रहस्यमय हालातों में मौत हो गईं थीं। उनकी लाश घर में पंखे से झूलती पाई गई थी। 17 सालों तक साउथ इंडस्ट्री पर राज करने वाली ये एक्ट्रेस एक पहेली बनकर दुनिया से चली गई। सिल्क साउथ की फिल्मों की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस थीं। बता दें, सिल्क स्मिता की कंट्रोवर्शियल लाइफ पर 2011 में ‘द डर्टी पिक्चर’ बनाई गई, जिसमें विद्या बालन ने लीड रोल प्ले किया।

कई हिट फिल्मों में काम करने वाली सिल्क की लाइफ में एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें घाटा उठाना पड़ा था। दरअसल, सिल्क ने प्रोड्यूसर बनकर फिल्मों में पैसा लगाया, लेकिन इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली। फिल्मों में हुए घाटे का असर उनके निजी जीवन पर भी हुआ और मानसिक तौर पर वो कमजोर हो गईं।

80 के दशक में साउथ फिल्मों में सिल्क स्मिता का जादू ऐसा चला जिसे लोग आज भी भूला नहीं सके हैं। उनके बचपन का नाम विजयालक्ष्मी था।सिल्क का परिवार इतने गरीब था कि घरवाले उन्हें पढ़ने के लिए सरकारी स्कूल तक भेजने में नाकाम थे। ऐसे में चौथी क्लास में ही उनकी पढ़ाई छूट गई। इसके बाद वो फिल्मों में मेकअप असिस्टेंट का काम करने लगीं।

स्मिता शूटिंग के दौरान हीरोइन के चेहरे पर टच अप का काम किया करती थीं। फिल्मी चकाचौंध को देखकर ही उनकी आखों में भी हीरोइन बनने का सपना सजने लगा।वे प्रोड्यूसर्स से दोस्ती करने लगीं। 1979 में मलयालम फिल्म ‘इनाये थेडी’ में पहली बार लोगों ने उन्हें परदे पर देखा। स्मिता ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री को अपने जादू से हिलाकर रख दिया था।

सिल्क की बढ़ती डिमांड को देखकर हर फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर की यह मांग होने लगी कि फिल्म में अगर सिल्क का आइटम नंबर नहीं होगा तो वह फिल्म नहीं खरीदेंगे। ऐसे में हर निर्माता-निर्देशक सिल्क को कम से कम एक गाने में मजबूर हो गया। उन्होंने दस साल के फिल्मी करियर में लगभग 500 फिल्में की।

‘वांडीचक्रम’ उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई जो 1980 में रिलीज हुई थी। फिल्म में अपने किरदार सिल्क को मिली शोहरत को उन्होंने अपने साथ जोड़ते हुए अपना नाम ‘सिल्क स्मिता’ कर लिया।उन्होंने कमल हासन, रजनीकांत और चिरंजीवी जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम किया था। इतने बड़े स्टार्स सिल्क के साथ गाना करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे।

सिल्क का जन्म 2 दिसंबर 1960 को आंध्र प्रदेश के एल्लुरू में एक गरीब परिवार में हुआ था। बड़े होते ही उनकी जबरदस्ती शादी कर दी गई। लेकिन वे शादी से सिल्क खुश नहीं थीं, वहीं ससुरालवाले भी उन्हें खूब तंग करते थे। ऐसे में एक दिन सिल्क सब छोड़ कर बिना किसी को बताए चेन्नई भाग गईं। वहां अपनी एक आंटी के साथ रहने लगी। यहीं साउथ फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने हाथ आजमाने की कोशिश की।