Breaking News

संयुक्त राष्ट्र का दावा-Haiti में खतरनाक गैंग वार, 471 लोगों की मौत या वे हो गए गायब

कैरेबियाई देश हैती (Haiti) इन दिनों जबर्दस्त हिंसा की चपेट में हैं, वहां पर गैंग वार (Gangwar) चरम पर है और इस खूनी संघर्ष में सैकड़ों लोग या तो मारे जा चुके हैं या मिसिंग हैं. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने खूनी हिंसा के बारे में कहा कि हैती की राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस (Capital Port-au-Prince) में प्रतिद्वंद्वी गैंग्स के बीच इस महीने हुई भीषण झड़पों के दौरान कम से कम 471 लोग मारे गए, घायल हुए या लापता हो गए.

संयुक्त राष्ट्र ने अपने एक बयान में कहा, महिलाओं और लड़कियों के साथ-साथ गैंग्स की ओर से भर्ती किए जाने वाले लड़कों के खिलाफ यौन हिंसा की गंभीर घटनाएं भी सामने आई हैं. आठ से 17 जुलाई के बीच साइट सोलेल के गरीब इलाके में भड़की हिंसा से मरने वालों की संख्या बढ़ गई है. हालांकि यह साफ नहीं किया कि उनमें से कितने लोग मारे जा चुके हैं. इसके साथ ही बयान में यह भी कहा गया है कि 3,000 से ज्यादा लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं, जिनमें सैकड़ों अकेले बच्चे हैं और कम से कम 140 घरों को बर्बाद कर दिया गया है.

हैती में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक उलरिका रिचर्डसन ने अपने एक बयान में घटना के बारे में कहा, “साइट सोलेल में मानवीय जरूरतों की बहुत जरुरत है और गरीबी, सुरक्षा सहित बुनियादी सेवाओं की कमी और हाल में हुई हिंसा वृद्धि के कारण इसमें इजाफा हो रहा है.” उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियां ​​​​साइट सोलेल में लगातार सहायता प्रदान कर रही हैं, लेकिन दीर्घकालिक विकास के लिए एक अधिक टिकाऊ और समग्र दृष्टिकोण खोजने की जरूरत है. राजधानी में गैंग्स की स्थिति इस कदर मजबूत होती जा रही है कि उसकी पहुंच मलिन बस्तियों यानी स्लम एरिया में पहुंच हो चुकी है.

रिपोर्ट में कहा गया जून में बढ़ीं अपहरण की घटनाएं :
सेंटर फॉर एनालिसिस एंड रिसर्च इन ह्यूमन राइट्स की ओर से जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि मई में 118 की तुलना में जून के महीने में कम से कम 155 अपहरण की घटनाएं हुईं. हालांकि प्रधानमंत्री एरियल हेनरी की ओर से अभी तक इस हिंसा को लेकर किसी तरह की कोई टिप्पणी नहीं आई है जिसने जुलाई की शुरुआत में ही काइट सोलेल शहर को तबाह कर दिया था. उल्‍लेखनीय है कि हैती 2016 के चुनावों के बाद से राजनीतिक संकट में उलझा हुआ है, और यह पिछले साल 7 जुलाई, 2021 को राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज की उनके घर पर हुई हत्या के बाद से और बढ़ गया है.