Breaking News

संतरा, केला और सेब खाते समय न करें ये बड़ी गलती, जानें इन्हें खाने का सही तरीका

फलों का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में फलों का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत को कई फायदे मिलते हैं. लेकिन जान लेना बेहत जरूरी है कि आप फलों का सेवन कैसे करते हैं. क्या फलों का सेवन छिलका उतारकर करना सही रहेगा या नहीं? ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप आपको फलों का सेवन कैसे करना चाहिए.आइये जानते हैं.

क्या छिलका उतारकर फलों को खाना सही है?

अक्सर लोगों के मन में एक भ्रम बना रहता है कि क्या फलों का सेवन उनके छिलके के साथ करना चाहिए या नहीं. ऐसे में कुछ फल ऐसे होते है जिनका सेवन उनके छिलके के साथ करना चाहिए, जबकि कुछ ऐसे फल होते है जिनको छिलके के साथ नहीं खाना चाहिए.आइये जानते हैं.

सेब का सेवन- बहुत से लोग सेब को छिलकर खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से उसका फाइबर अलग हो जाता है. इसलिए सेब को कभी भी छीलकर नहीं खाना चाहिए. अगर आप सेब को छीलकर खाते हैं तो आपको सेब के पूरे गुण नहीं मिलेंगे.

संतरे का सेवन- संतरे का सेवन हमेशा उसकी रेशेदार स्किन के साथ करना चाहिए. वहीं इसके अलाव अमरूद का सेवन भी बिना छीले ही करना चाहिए. क्योंकि अगर आप फलों के छिलके को निकाल देंगे तो इससे आपके शरीर को आधे ही पोषक तत्व मिलेंगे.

केले का सेवन-वैस तो केले का छिलका कोई नहीं खाता है लेकिन क्या आपको पता है कि केले के छिलके में इसके गूदे की तरह कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 6, बी 12, पोटेशियम होता है. वहीं केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को रगड़ने से दातों का पीलापन भी दूर होता है. वहीं अगर आप केले को साफ करके उसके छिलके के साथ खाते हैं तो आपको ज्यादा लाभ मिलता है.