Breaking News

संकट और परेशानियों से रहना चाहतें हैं दूर तो रक्षा सूत्र बांधते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

रक्षा सूत्र (defense thread) यानी कलावा हमारे हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र और पूजनीय (holy and revered) माना जाता है। घर में हर शुभ अवसर और पूजा पाठ के दौरान कलावा यानी रक्षा सूत्र बांधा जाता है। लाल और पीले रंग इस इस पवित्र कलावे को लेकर हमारे शास्त्रों में कई तरह की मान्यताओं और लोकोक्तियों के जरिए इसकी महत्ता बताई गई है।

शास्त्रों में कहा गया है कि कि पूजा के दौरान हाथ पर कलावा बांधने से जीवन में आने वाले संकट और परेशानियों से रक्षा होती है। कहा जाता है कि हाथ में कलावा (Kalawa) बांधने से त्रिदेवों और तीन महादेवियों की कृपा प्राप्त होती है। आपको बता दें कि कलावा बांधने से संबंधित व्यक्ति को तीन देवियों मां लक्ष्मी, मां सरस्वती और महाकाली से धन सम्पति, विद्या-बुद्धि और शक्ति की प्राप्ति होती है।

नए जमाने में पूजा पाठ (worship recitation) के इतर लोग फैशन के लिए भी हाथ में कई सारे कलावे बांध लेते हैं लेकिन यह बहुत ही गलत चीज है। कलावे को बांधने के कई तरीके हैं, इनका पालन करना चाहिए। इतना ही नहीं कलावा किस हाथ में बांधना है, कितनी बार लपेटना है और किस दिन इसे खोला जा सकता है, इसे लेकर कई तरह के नियम हैं।

कलावा किस दिन बदलना सही
कलावा दरअसल रक्षासूत्र है, ये जातक की रक्षा के लिए बांधा जाता है। इसलिए इसे किसी भी दिन बदलना नहीं चाहिए। कलावे यानी रक्षासूत्र को मंगलवार और शनिवार के दिन बदलना या तोड़ देना चाहिए। इसके साथ ही इसके स्थान पर पूजा स्थल पर ही नया कलावा बंधवा लेना चाहिए

कलावा किस हाथ में बांधना सही
हिंदू धर्म में कहा गया है कि पुरुषों और कुंवारी कन्याओं को दाहिने हाथ में विवाहित महिलाओं को अपने बाएं हाथ पर कलावा बांधना चाहिए।

कितनी बार लपेटें कलावा
कलावा बांधने का भी नियम है। हाथ में सिक्का या रुपया लेकर मुट्ठी बंद कर लें। अब एक हाथ सिर पर रखें। अब सामने खड़े व्यक्ति से 2, 3 या पांच बार कलावा कलाई पर लपेटवाएं और फिर हाथ में बंधे रुपए उसे भेंट में दें।

कहां फैंके पुराना कलावा
कलावे को उतारकर कहीं भी नहीं फेंक देना चाहिए। इसे उतारने के बाद पीपल के पेड़ के नीचे रख दें ये फिर नदी में प्रवाहित कर दें।