Breaking News

शाम के नाश्ते के लिए ट्राई करें ये कद्दू का सूप, जानिए पकाने की विधि

स्वादिष्ट क्राउटन के साथ परोसे जाने वाले सूप के हेल्दी कटोरे से बेहतर कोई आराम भोजन नहीं है. अच्छा, अगर आप भी एक मनोरम आनंद के लिए तरस रहे हैं?तो ये आपके शेफ की टोपी दान करने और घर पर इस हेल्दी लेकिन स्वादिष्ट सूप को तैयार करने का समय है. कद्दू, नारियल के दूध और जीरा पाउडर और नमक की अच्छाई के साथ बनाया गया, ये लिप-स्मूदी रेसिपी स्वाद में लाजवाब है.

इस आसान रेसिपी को बनाने का एक प्लस पॉइंट ये है कि आप अपनी पसंद के अनुसार सामग्री को बदल सकते हैं. इसके अलावा, आपको इस आसान डिश को तैयार करने के लिए बस कुछ आसान सामग्री की जरूरत है, वो भी बिना ज्यादा कोशिश किए.

आप इसे विशेष अवसरों पर ऐपेटाइजर के रूप में परोसना भी चुन सकते हैं. तो, इस आसान रेसिपी को ट्राई करें और अपने प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें.

इस सूप को भुनी हुई लहसुन की रोटी के साथ परोसें. इसके अलावा, ये कम फैट वाला आहार सभी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए एक क्विक हिट होगा.

कद्दू के सूप की सामग्री

8 सर्विंग्स

1/2 किलोग्राम कद्दू
1/2 छोटा चम्मच काला नमक
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
2 कप पानी
आवश्यकता अनुसार नमक
2 कप नारियल का दूध
2 प्याज
4 चम्मच मक्खन
4 लौंग
2 पीस अदरक

कद्दू का सूप बनाने की विधि

स्टेप 1- कद्दू को धोकर अच्छी तरह से काट लें

कद्दू को बहते पानी के नीचे धोकर छील लें. फिर कद्दू को पतले स्लाइस में काट कर एक तरफ रख दें. फिर प्याज को काट लें और जरूरत पड़ने तक एक तरफ रख दें.

स्टेप 2- प्याज और अदरक को भूनें

एक गहरे तले का पैन लें और उसमें मक्खन गर्म करें. मक्खन के पिघलने के बाद, कुछ लौंग डालें और मिक्सचर को भूनें. फिर कटा हुआ प्याज और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें. सामग्री को कुछ मिनट के लिए भूनें.

स्टेप 3- कद्दू के मिक्सचर को पूरी तरह से पीस लें

कड़ाही में कटा हुआ कद्दू और नमक डालें और कद्दू के नर्म होने तक भूनें. एक बार हो जाने के बाद, पैन को आंच से हटा दें. अब एक मिक्सर ग्राइंडर लें और पैन की सामग्री को मिक्सर में डालें, उसके बाद 2 कप पानी डालें. मिक्सचर को पीसकर पेस्ट बना लें.

स्टेप 4- सूप को गार्निश करें और गर्मा-गर्म परोसें

इसके बाद पेस्ट को एक गहरे तले वाले पैन में डालें और उबाल आने दें. नारियल का दूध, जीरा पाउडर और काला नमक डालें. सामग्री को मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएं. धनिया पत्ती से सजाकर गर्मा-गर्म परोसें.

टिप्स

इस सूप को आकर्षक बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा कटा हुआ चिकन भी डाल सकते हैं.

बनावट को और ज्यादा मलाईदार बनाने के लिए, आप कुछ कुचल पनीर जोड़ सकते हैं.

आप इसमें कुछ मिक्स हर्ब्स डालकर सूप को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं.