Breaking News

शरीर में दिख रहे ये लक्षण ना करें इग्नोर, प्रोटीन की हो सकती है कमी

प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है। प्रोटीन मांसपेशियों के साथ-साथ हमारी त्वचा, एन्जाइम्स और हार्मोन्स का भी बिल्डिंग ब्लॉक होता है। शरीर के सभी ऊतकों के लिए भी ये बेहद जरूरी है। शरीर में प्रोटीन की कमी से कई तरह की शारीरिक दिक्कतें बढ़ती हैं। आइए आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं जो शरीर में प्रोटीन की कमी को उजागर करते हैं।

एडिमा- शरीर का जब कोई अंग फूलने लगता है या उसमें सूजन आने लगती है तो मेडिकल भाषा में इसे एडिमा कहा जाता है। वैज्ञानिक कहते हैं कि ये ह्यूमन सीरम एल्बुमिन की कमी से होता है, जो कि ब्लड या ब्लड प्लाज्मा के लिक्विड पार्ट में मौजूद प्रोटीन है। प्रोटीन की कमी पेट की गुहा में फ्लूड की समस्या को भी बढ़ावा दे सकती है। इसलिए ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

फैटी लिवर- प्रोटीन की कमी से फैटी लिवर या लिवर की कोशिका में फैट जमा होने की समस्या बढ़ सकती है। यदि शरीर में प्रोटीन की कमी पर ध्यान न दिया जाए तो ये दिक्कत फैटी लिवर डिसीज का रूप ले सकती है। इससे लिवर में सूजन, लिवर में घाव या लिवर फेलियर जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। फैटी लिवर की समस्या आमतौर पर मोटापा ग्रस्त या एल्कोहल का ज्यादा सेवन करने वालों में देखी जाती है।

त्वचा, बाल और नाखून- प्रोटीन की कमी अक्सर त्वचा, बाल और नाखूनों पर अपनी छाप छोड़ जाती है, जिन्हें बनाने में प्रोटीन की बड़ी भूमिका होती है। उदाहरण के लिए, प्रोटीन की कमी वाले रोगियों की त्वचा फटने लगती है। त्वचा पर दाग, धब्बे और लाल निशान पड़ने लगते हैं। बाल पतले होने लगते हैं और झड़ने भी लगते हैं। इसके अलावा, नाखून काफी ज्यादा कमजोर हो जाते हैं।