Breaking News

रूस पर अटैक करेगा यूक्रेन! अमेरिका भेजने जा रहा लंबी दूरी की मिसाइलें

यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्रों में रूसी हमला जारी है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की है कि अमेरिका यूक्रेन की मदद करने के लिए और अधिक उन्नत रॉकेट सिस्टम भेजगा। रिपोर्ट्स बताती हैं कि यूक्रेन इस तरह के रॉकेट सिस्टम की मांग बहुत दिनों से कर रहा था। ये हथियार दुश्मन सेना को लंबी दूरी से अधिक सटीक रूप से हमला करने में मदद करने के लिए हैं।

अमेरिका ने पहले हथियार देने से किया था मना
रिपोर्ट्स बताती हैं कि अमेरिका ने अब तक इस डर से अपील को अस्वीकार कर दिया था क्योंकि यूक्रेन रूस में रूसी ठिकानों पर हमले कर सकता था। अब घोषणा करते हुए बाइडेन ने कहा है कि घातक सहायता रूस के खिलाफ कीव की बातचीत की स्थिति को मजबूत करेगी और एक राजनयिक समाधान की अधिक संभावना होगी।

बाइडेन ने आगे कहा है कि मैंने फैसला किया है कि हम यूक्रेन को और अधिक उन्नत रॉकेट सिस्टम और युद्ध सामग्री प्रदान करेंगे जो उन्हें यूक्रेन में युद्ध के मैदान पर महत्वपूर्ण लक्ष्यों पर अधिक सटीक रूप से हमला करने में सक्षम बनाएगा। उन्होंने साफ कहा है कि हम यूक्रेन रॉकेट सिस्टम नहीं भेजने जा रहे हैं जो रूस में हमला कर सकते हैं।

रूसी हथियारों की तुलना में अधिक सटीक?
वाइट हाउस के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि नए हथियारों में M142 हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) शामिल होगा। हालांकि उन्होंने यह साफ नहीं किया कि उनमें से कितने की आपूर्ति की जाएगी। यह सिस्टम 70 किलोमीटर दूर लक्ष्य पर कई सटीक-निर्देशित मिसाइलों को लॉन्च कर सकता है। इन हथियारों को रूसी समकक्षों की तुलना में अधिक सटीक माना जाता है।

डोनबास में जारी है यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई
यूक्रेन के सेना प्रमुख ने हाल ही में कहा था कि रूसी मिसाइल हमलों का मुकाबला करने में HIMARS महत्वपूर्ण साबित होगा। अमेरिका को उम्मीद है कि यूक्रेन पूर्वी डोनबास क्षेत्र में हथियारों को तैनात करेगा, जहां लड़ाई सबसे तेज है और जहां उनका इस्तेमाल रूसी तोपखाने इकाइयों और यूक्रेनी शहरों को टारगेट करने वाले बलों पर हमला करने के लिए किया जा सकता है।