Breaking News

राष्ट्र ने महात्मा गांधी को 152वीं जयंती पर किया नमन

देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती मना रहा है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित तमाम नेताओं ने शनिवार को राजघाट जाकर गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पति की और उन्हें नमन किया।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मोदी मंत्रिमंडल के अनेक मंत्रियों, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित तमाम नेताओं ने भी राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर समाधि स्थल पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया।

राष्ट्रपति कोविन्द ने इससे पहले ट्वीट कर कहा, “ गांधी जयंती के दिन बापू को श्रद्धांजलि। यह दिन हमारे लिए गांधीजी के संघर्ष और त्याग को स्मरण करने का अवसर है। आइए, हम सब उनकी शिक्षाओं, आदर्शों और जीवन-मूल्यों का अनुसरण करते हुए यह संकल्प लें कि हम सब उनके सपनों का भारत बनाने की दिशा में सतत प्रयत्न शील रहेंगे।”

उपराष्ट्रपति नायडू ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर, मानवता को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले विश्वगुरु की पावन स्मृति को कृतज्ञ प्रणाम करता हूं। महात्मा गांधी ने कहा था – “स्वच्छता स्वतंत्रता से भी अधिक महत्वपूर्ण है।” आज ‘स्वच्छ भारत दिवस’ के अवसर मेरा सभी से आग्रह है कि स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का अंग बनायें… इसे एक जन-आंदोलन बनायें।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा।” उन्होंने आगे कहा, “गांधी जयंती पर मैं आदरणीय बापू को नमन करता हूं। उनके महान सिद्धांत विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं।”