Breaking News

रामनवमी जुलूस के दौरान 4 राज्यों में सांप्रदायिक झड़पें, गुजरात में 1 की मौत

हिंदू भगवान राम के जन्म के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले त्योहार रामनवमी के मौके पर कल जुलूस के दौरान चार राज्यों गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में सांप्रदायिक झड़पें हुईं। हर राज्य में जुलूस के दौरान पत्थरबाजी की खबर सामने आई है, जबकि गुजरात में एक शख्स की मौत भी हो गई है।

मध्य प्रदेश
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मध्य प्रदेश के खरगोन के कुछ हिस्सों में रामनवमी जुलूस के दौरान हिंसा और आगजनी के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया था। किसी भी तरह की भगदड़ को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस तैनात की गई है।

अतिरिक्त कलेक्टर एसएस मुजाल्दे ने कहा कि तालाब चौक इलाके से लाउडस्पीकर से संगीत बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद शुरू हुए जुलूस पर कथित तौर पर पत्थर फेंके जाने पर झड़पें शुरू हो गईं। मुजाल्दे ने कहा, “पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।”

दृश्यों में वाहनों को आग लगाते हुए, कुछ लोग पथराव करते हुए और पुलिस को आंसू गैस के गोले दागते हुए दिखाया गया है। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। चार घरों में आग लगा दी गई और एक मंदिर में तोड़फोड़ की गई।

गुजरात में एक ही मौत
समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि गुजरात में, आणंद जिले के खंभात और साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में सांप्रदायिक झड़पें हुईं। अधिकारियों ने कहा कि दोनों जगहों पर पथराव और आगजनी की सूचना मिली है और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

खंभात में, पुलिस अधीक्षक अजीत राज्यन ने कहा, “एक अज्ञात व्यक्ति का शव (जो लगभग 65 वर्ष का प्रतीत होता है) उस स्थान से बरामद किया गया, जहां रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समूह भिड़ गए थे।”

हिम्मतनगर में भीड़ ने कुछ वाहनों और दुकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया और पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। साबरकांठा के पुलिस प्रमुख विशाल वाघेला ने कहा, “हाथापाई के दौरान कुछ लोगों को पथराव किया गया।”

बंगाल में पत्थरबाजी
बंगाल के हावड़ा में शिबपुर इलाके में रामनवमी के जुलूस के दौरान झड़प की खबरों के बाद बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस ने कहा है कि वे शांति बनाए रखने के लिए कदम उठा रहे हैं।

विपक्षी बीजेपी का आरोप है कि रामनवमी के जुलूस पर पुलिस ने हमला किया था। विधानसभा में विपक्ष के नेता शुवेंदु अधिकारी ने पुलिस कर्मियों पर रामनवमी जुलूस में भाग लेने वालों पर वार करने का आरोप लगाया।

पुलिस ने हावड़ा के निवासियों से सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करते समय संयम बरतने का अनुरोध किया है और उन्हें कोई भी फर्जी खबर फैलाने के खिलाफ चेतावनी दी है।

झारखंड में पथराव और आगजनी
झारखंड के लोहरदगा से भी रामनवमी के जुलूस पर पथराव और आगजनी की खबरें आई हैं। कई लोगों के घायल होने की खबर है, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। शांति बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात है।