Breaking News

रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, जीवन में होंगे ये चमत्कार

मनुष्य अपने दिन भर की थकान को दूर करने के लिए 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे बिस्तर पर सोता है. रात में अच्छी नींद नहीं आने से सुबह शरीर चुस्त-दुरुस्त भी नहीं रहता है और शरीर में कई तरह की बिमारियां भी पैदा हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से ऐसे 10 कार्य होते हैं कि जिसे सोने से पहले जरूर करना चाहिए रात में सोने से पहले किए जाने वाले 10 कार्य: जिस बिस्तर पर रात में हम सोते हैं अगर वह बिस्तर हमारे मन के मुताबिक है तो रात में हमें अच्छी नींद आती है. जिससे हमारी थकान भी दूर हो जाती है और सारे संताप भी मिट जाते हैं. इसलिए रात में सोने वाला बिस्तर सुन्दर, मुलायम और आरामदायक होना चाहिए. साथ ही बिस्तर पर बिछा हुआ चादर और तकिए का रंग भी आकर्षक होना चाहिए.

रात में सोने से पहले कर्पूर जलाना चाहिए. इससे रात में बहुत अच्छी नींद आती है और सभी तरह के तनाव भी ख़त्म हो जाते हैं. रात में सोने से पहले हमें उन बातों को जरूर सोचना चाहिए जो हम अपने जीवन में करना चाहते हैं. ऐसा करने से हम जो सोचते हैं वह पूरा होता है. सोने से पहले कभी भी नकारात्मक बातों को नहीं सोचना चाहिए. सोते समय पैर की दिशा पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. दरवाजे की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से सेहत और समृद्धि की हानि होती है.

रात में कभी भी जूठे मुंह या बिना पैर धोए भी नहीं सोना चाहिए. कभी भी अधोमुख होकर, दूसरे के बिस्तर पर, गंदे घर में या टूटे हुए खाट पर भी नहीं सोना चाहिए. रात में सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए और रात में सादा और हल्का भोजन ही करना चाहिए. रात में अच्छी नींद के लिए खाने के बाद वज्रासन उसके बाद भ्रामरी प्राणायाम और अंत में शवासन करते हुए सो जाना चाहिए. रात में सोने से पहले अपने इष्टदेव का भी जरूर ध्यान करना चाहिए. रात में हमेशा बाईं करवट लेटना चाहिए. इससे सेहत अच्छी रहती है.