Breaking News

यूपी में करदाताओं की बढ़ती तादाद अर्थव्यवस्था में सुधार का द्योतक: सीतारमण

केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने विकास को लेकर योगी सरकार के प्रयासों की तारीफ करते हुये कहा कि हाल के वर्षो में प्रदेश में करदाताओं की संख्या में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है जो दर्शाता है कि राज्य की अर्थव्यवस्था सुधार के दौर से गुजर रही है।

केंद्रीय अप्रत्क्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अलंकरण समारोह में हिस्सा लेने आयी सीतारमण ने योगी सरकार द्वारा राज्य में कराए गए विकास कार्यों और लोगों को रोजगार मुहैया करने को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होने कहा कि राज्य की बेहतर हुई अर्थव्यवस्था और बड़े पैमाने पर हो रहे निवेश के चलते उत्तर प्रदेश में टैक्स पेयर्स की संख्या बढ़ी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश से 21.83 लाख आईटीआर फाइल हो रहा है। वर्ष 2016 की तत्कालीन सपा सरकार के कार्यकाल में ये संख्या चार लाख से कम थी।

उन्होने कहा कि बीते एक वर्ष में आईटीआर काफी बढ़ा है। प्रत्यक्ष कर ज्यादा आने से विकास कार्यों में तेजी आती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा दिया। रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए एमएसएमई सेक्टर पर दिए गए विशेष ध्यान के चलते इस सेक्टर में बड़े पैमाने पर रोजगार मिला। साढ़े चार लाख से अधिक लोगों को सरकारी नौकरी मिली। इस तरह के तमाम प्रयासों के चलते टैक्स पेयर्स की संख्या बढ़ा। ये बड़ा बदलाव है, प्रदेश सरकार के प्रयासों से ही यह संभव हुआ है। अब डायरेक्ट टैक्स ज्यादा आने से प्रदेश के विकास कार्यों में तेजी आएगी।

केंद्रीय वित्तमंत्री ने कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए मुफ्त वैक्सीन लगाने और लोगों को मुफ्त इलाज कराने को लेकर सरकार के किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की। यूपी में सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट किए है और रिकार्ड वैक्सीनेशन हुआ है। शहर से लेकर गांव तक में हर व्यक्ति का कोरोना वैक्सीन लगाने का पुख्ता प्रबन्ध राज्य सरकार ने किया है। कोरोना से लोगों को बचाने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों को संसार भर में सराहा गया है।