Breaking News

यूपी: प्रदेश में मानसून ने बदली अपनी दिशा, राजधानी के अलावा ये जिले रहेंगें सूखे

यूपी में मानसून की दिशा बदल गई है। आने वाले दिनों में बादल राजधानी लखनऊ के साथ-साथ अवध के जिलों से दूरी बनाएंगे। बुदेलखंड के साथ ही प्रदेश में दक्षिण के कुछ हिस्सों में सोमवार को भी बारिश के आसार हैं। सोमवार के लिए मौसम विभाग ने हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों समेत बांदा, चित्रकूट, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन आदि में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक कम दबाव क्षेत्र के दक्षिण की ओर से गुजरने की वजह से फिलहाल प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में मानसून की सक्रियता कम हुई है।

रविवार को झांसी में 14.2 मिमी, उरई में 5 मिमी, कानपुर में 3.6 मिमी, अलीगढ़ में 2.4 मिमी और फतेहगढ में 2 मिमी बारिश दर्ज हुई।

अधिकतम तापमान की बात करें तो रविवार को प्रदेश में अयोध्या और मेरठ में सबसे अधिक 35.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं प्रयागराज में 35.5 डिग्री और गोरखपुर व नजीबाबाद में 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान की बात करें तो गाजीपुर में सबसे कम 23 डिग्री सेल्सियस तो मेरठ में 24.6 डिग्री और बस्ती व झांसी में 25 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

राजधानी में फिलहाल मानसून पड़ा सुस्त
राजधानी में रविवार को आसमान में छिटपुट बादल तो रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। दिन में धूप छांह और तापमान में थोड़ी बढत की वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का अहसास हुआ। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक कम दबाव क्षेत्र के दक्षिण की ओर से गुजरने की वजह से फिलहाल राजधानी व आसपास के क्षेत्रों में

मानसून की सक्रियता धीमी पड़ी है। हालांकि सोमवार को कहीं कहीं छिटपुट बूंदाबांदी से इनकार नहीं किया जा सकता। रविवार को 1.1 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ दिन का तापमान में 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं रात का पारा 0.2 डिग्री की उछाल के साथ 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।