Breaking News

यूक्रेन के लिए अमेरिका ने फिर खोला अपना खजाना, रूस का मुकाबला करने के लिए दी इतनी भारी रकम

 संयुक्त राज्य अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से जारी बयान के अनुसार, अमेरिका ने मंगलवार को यूक्रेनी सरकार को तत्काल मानवीय चुनौतियों से निपटने के लिए वित्तीय वर्ष 2022 के लिए 89 मिलियन अमेरिकी डालर की सहायता देने की घोषणा की।

100 डिमाइनिंग टीमों को किया जाएगा तैनात
यूएस फंडिंग लगभग 100 डिमाइनिंग टीमों को तैनात करेगी और यूक्रेन सरकार की डिमाइनिंग एंड एक्सप्लोसिव आर्डनेंस डिस्पोजल (ईओडी) क्षमता को मजबूत करने के लिए बड़े पैमाने पर ट्रेन और लैस परियोजना का समर्थन करेगी।
बयान में कहा गया है, ‘यूक्रेन पर रूस के गैरकानूनी और अकारण आक्रमण ने देश को बड़े पैमाने पर बारूदी सुरंगों, अस्पष्टीकृत आयुधों और तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों से भर दिया है।।’
रूस की वजह से मारे जा रहे निर्दोष यूक्रेनी नागरिक
बयान में आगे कहा गया है कि यूक्रेन में रूस द्वारा जिस तरह से तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है, वह पहले केवल सीरिया में आईएसआईएस से जुड़ा था। ये विस्फोटक खतरे उपजाऊ खेत तक पहुंच को रोकते हैं, पुनर्निर्माण के प्रयासों में देरी करते हैं, विस्थापित समुदायों को अपने घरों में लौटने से रोकते हैं, और निर्दोष यूक्रेनी नागरिकों को मारना और अपंग करना जारी रखते हैं।
बयान में कहा गया है, ‘यूक्रेन सरकार का अनुमान है कि इसकी 160,000 वर्ग किलोमीटर भूमि दूषित हो सकती है – यह मोटे तौर पर वर्जीनिया, मैरीलैंड और कनेक्टिकट के आकार का है।’
अमेरिका ने 100 से अधिक देशों में 4.2 बिलियन अमेरिकी डालर का किया निवेश
1993 के बाद से, अमेरिका ने बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक हथियारों (ERW) की सुरक्षित निकासी के साथ-साथ 100 से अधिक देशों और क्षेत्रों में अतिरिक्त छोटे हथियारों और हल्के हथियारों और युद्ध सामग्री के सुरक्षित निपटान के लिए 4.2 बिलियन अमेरिकी डालर से अधिक का निवेश किया है।
बयान में कहा गया है, ‘अमेरिका पारंपरिक हथियारों के विनाश का दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय समर्थक है।’
एक बिलियन अमेरिकी डालर की सुरक्षा सहायता
इससे पहले, सोमवार को, अमेरिका ने रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन को अपनी महत्वपूर्ण सुरक्षा और रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डालर की सुरक्षा सहायता की घोषणा की। यह नवीनतम प्राधिकरण अगस्त 2021 के बाद से यूक्रेन के लिए DoD इन्वेंट्री से उपकरणों की बाइडन प्रशासन की अठारहवीं ड्राडाउन है।
नए पैकेज में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी राकेट सिस्टम (HIMARS) के लिए गोला-बारूद, 155 मिमी आर्टिलरी गोला-बारूद के 75,000 राउंड और 50 बख्तरबंद चिकित्सा उपचार वाहन शामिल हैं।
पेंटागन ने एक बयान में कहा, ‘यह इस प्राधिकरण का उपयोग करने वाले अमेरिकी हथियारों और उपकरणों का सबसे बड़ा एकल ड्राडाउन है, और यह पैकेज अतिरिक्त गोला-बारूद, हथियारों और उपकरणों की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करता है।’
गूगल कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों के साथ जाति आधारित उत्पीड़न होता है, जिसको कंपनी स्वीकार करने से कतराती है।
अमेरिका ने यूक्रेन को अब तक दी 9.8 बिलियन अमेरिकी डालर की सहायता
कुल मिलाकर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बाइडन प्रशासन की शुरुआत के बाद से अब तक यूक्रेन को लगभग 9.8 बिलियन अमेरिकी डालर की सुरक्षा सहायता प्रदान की है। 2014 के बाद से, अमेरिका ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता में 11.8 बिलियन अमेरिकी डालर से अधिक की प्रतिबद्धता दी है।