Breaking News

मॉर्निंग में कभी न करें ये 7 बड़ी गलतियां, वरना कभी नहीं घटा पाएंगे वजन

अ गर आपको सही जानकारी नहीं है, तो वजन घटाना बिल्कुल आसान नहीं है। क्योंकि लोग अक्सर ऐसी गलतियां करते रहते हैं, जो उनका वेट लॉस नहीं होने देती हैं। ध्यान रखें कि आपकी सुबह और उसमें किए जाने वाले काम आपके शरीर पर पूरा दिन असर डालते रहते हैं। मगर आप और हम मॉर्निंग में कुछ गलतियां करते रहते हैं, जो हमारा वजन कम नहीं होने देती हैं। आइए ऐसी 7 बड़ी गलतियों के बारे में जानते हैं, जो वेट लॉस की दुश्मन हैं।

वजन नहीं घटाने देने वाली सुबह की 7 बड़ी गलतियां
अगर आप जल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन गलतियों से बिल्कुल दूर रहें।

  1. मॉर्निंग में सबसे पहली गलती, जो हम करते हैं। वो है देर तक सोना। जी हां, आपको हैरानी होगी कि हमारे नींद से जागने का समय भी हमारे शारीरिक वजन पर असर डालता है। 2014 में पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस पीयर में प्रस्तुत शोधपत्र के वरिष्ठ लेखक डॉ. फिलिस सी जी के मुताबिक सुबह जल्दी उठने पर सिर्फ 20 से 30 मिनट तक ताजी हवा और रोशनी लेना आपके शरीर के बीएमआई पर असर डालता है। शोध में सुबह जल्दी उठने वाले लोगों का बीएमआई कम पाया गया था। हमारे शरीर के वजन और लंबाई के अनुपात में फैट की मात्रा को बीएमआई कहा जाता है। जिनका बीएमआई ज्यादा होता है, उनमें मोटापे की समस्या मिलती है।
  2. सुबह उठने के बाद जो गलती लोग करते हैं, वो है पानी न पीना। ध्यान रखें कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर से हानिकारक टॉक्सिन निकालने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट करता है, जिससे पूरा दिन शरीर की पाचन क्रिया के साथ ही अन्य फंक्शन भी बेहतर तरीके से काम करते हैं।
  3. सुबह देर से उठने या जल्दबाजी में लोग ब्रेकफास्ट को इग्नोर कर देते हैं, जो उनके शरीर के वजन के लिए नुकसानदायक होता है। नाश्ता न करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और दिनभर शरीर में फैट बर्न होने की प्रक्रिया पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसके अलावा, ब्रेकफास्ट में फाइबर वाले व हेल्दी फूड खाने से शरीर को दिनभर के लिए जरूरी पोषण मिलता है और आपका पेट देर तक भरा रहता है। जिससे आपके अनहेल्दी फूड खाने की आशंका कम हो जाती है।
  4. अगर आप भागते-दौड़ते या आधा-अधूरा ब्रेकफास्ट करते हैं, तो यह भी आपके शरीर को फायदा नहीं देता है। ऐसे में आप खाना ढंग से चबा नहीं पाते। यह आदत आगे खाने का सही से पाचन न हो पाने के लिए भी जिम्मेदार बनती है और शरीर में फैट की मात्रा बढ़ा सकती है।
  5. ब्रेकफास्ट में आपको पैकेटबंद या आर्टिफिशियल शुगर वाले जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है, लेकिन बोतलबंद जूस में शुगर और फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपका वजन कम नहीं होने देती।
  6. सुबह के समय फ्राइड व जंक फूड का सेवन करने से बचें। ऐसा करने से आपके शरीर में फैट जमा होता रहेगा और आप कभी फिट नहीं हो पाएंगे।
  7. ब्रेकफास्ट से जुड़ी एक गलती यह भी है कि लोग नाश्ते में अधिक कैलोरी का सेवन कर लेते हैं। जिसे बर्न करने के लिए आप पर्याप्त मेहनत नहीं करते और यह वजन बढ़ने का कारण बन जाती है।