Breaking News

मानसून सत्रः विपक्ष को भरोसे में लेने के लिए हुई सर्वदलीय मीटिंग, पीएम मोदी समेत 33 दलों के 40 नेता हुए शामिल

संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। 13 अगस्त तक चलने वाला सत्र सुचारू रहे इसके लिए परंपरानुसार सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। पार्लियामेंट एनेक्सी में आयोजित मीटिंग में शामिल पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष सहित सभी सदस्यों के सुझाव मूल्यवान हैं. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्ष सहित सभी सदस्यों ने सदन में  चर्चा के  लिए विषय सुझाए.

मीटिंग के माध्यम से सरकार ने विपक्ष को भरोसे में लेने की कोशिश की है। सरकार सभी दलों से समन्वय बना रही ताकि सदन बिना हंगामे के चल सके। मीटिंग में 33 दलों के 40 नेता सम्मिलित हुए.

उधर, दोपहर 3 बजे एनडीए की मीटिंग होनी है। जबकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शाम 4 बजे सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। आज ही शाम 6 बजे सोनिया गांधी ने पार्टी सांसदों की वर्चुअल मीटिंग लेंगी। मानसून सत्र से पहले सभी पार्टियां रणनीति बनाने में जुटी हैं। सभी बैठक कर रहे हैं।

कांग्रेस ने किया संसद ग्रुप का गठन

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 19 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले पार्टी के प्रभावी कामकाज के लिए दोनों सदनों के लिए पार्टी के संसद ग्रुप्स बना दिए हैं। सोनिया गांधी ने अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में पार्टी के नेता बरकरार रहेंगे। कांग्रेस संसदीय दल के अध्यक्ष के रूप में सोनिया गांधी ने 15 जुलाई को एक पत्र जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि, मैंने संसद के दोनों सदनों में हमारी पार्टी के प्रभावी कामकाज को सुविधाजनक बनाने और सुनिश्चित करने के लिए कुठ समूहों का पुनर्गठन करने का निर्णय लिया है।

लोकसभा में इस दल में अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, मनीष तिवारी, के. सुरेश, मनिकम टैगोर, शशि थरूर और रवनीत बिट्टू रहेंगे जबकि राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे, आनंद शर्मा, जयराम रमेश, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम और केसी वेणुगोपाल ग्रुप में रहेंगे। ये लोग सरकार के खिलाफ विपक्ष का नेतृत्व करेंगे। ये लोग सत्र के दौरान नियमित रूप से मिलेंगे। संयुक्त बैठक बुलाने के लिए मल्लिकार्जुन खडगे को कांग्रेस अध्यक्ष ने अधिकृत किया है।