Breaking News

मानसून महीने में डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड्स, नहीं होगा वायरल इंफेक्शन

मानसून के मौसम में वातावरण में हर तरफ ठंडक होने से खाने के हर सामान में नमी लग जाती है। ऐसे में नमी के चलते कई सेहत संबंधी समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इस मौसम में अक्सर लोग फूड पॉइजनिंग, डायरिया, संक्रमण, सर्दी और फ्लू से लेकर बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए आज का आर्टिकल इसी खास मुद्दे के ऊपर है, जिससे आप जान पाएंगे कि मानसून के मौसम में किन चीज़ों के सेवन से आपके शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। चलिए जानते हैं मॉनसून डाइट के बारे में …


मॉनसून डाइट में करें इन फूड्स का सेवन

हल्दी वाला दूध

आप सभी लोग रोजाना दूध तो पीते ही हैं लेकिन वहीं अगर आप इसमें हल्दी मिलाकर पीते है तो आपके शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हर रोज सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल, एंटिफंगल, जीवाणुरोधी, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में बीमारियों की एंट्री नहीं होने देता।

नींबू का सेवन

नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है यह हमारी शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने का शानदार विकल्प है। नींबू हमें वायरल इंफेक्शन से बचाता है और पाचन क्रिया भी ठीक रखता है। मानसून डाइट में एक सुपरफूड जैसा है। दाल हो या सलाद या फिर सब्जी आप अपने आहार पर नींबू का रस छिड़ककर भी खा सकते हैं।

प्रोबॉयोटिक फूड्स

मानसून के महीने में खानपीने की चीज़ों में बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। अगर आप अपने पाचन तंत्र को ठीक रखना चाहते है तो आहार में प्रोबॉयोटिक फूड्स का सेवन कर सकते है। दही, छाछ, लस्सी और अचार प्रोबॉयोटिक फूड्स हैं। इनके सेवन से खाना अच्छे से डाइजेस्ट होगा और पेट को ठंडक भी मिलेगी। दही, छाछ और लस्सी पीने से शरीर हाइड्रेट भी रहता है।

इन मसालों को करें शामिल

इस मौसम में अदरक, लहसुन और हल्दी जैसे मसालों को खाने में जरुर शामिल करें। इन सभी चीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी कार्डियोप्रोटेक्टिव इफेक्टस पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है।

मसाला चाय

इस मौसम में चाय पीने वाले लोगों के लिए मसाला चाय सबसे बेहतर ऑप्शन है। अदरक, लौंग, दालचीनी, इलायची, तुलसी के पत्ते और सूखी काली मिर्च जैसे मसालों का दूध वाली चाय में सही मात्र में डालकर आप मसाला चाय बना सकते है। मसाला चाय को एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला काढ़ा माना जाता है। इलायची और लौंग कई संक्रमणों के खिलाफ हमारी सुरक्षा करते हैं, जबकि काली मिर्च सर्दी फ्लू जैसे लक्षणों को रोकती है।

दालचीनी औषधीय और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का भी भंडार है। इसलिए, भले ही आप चाय पीने वाले न हों, मसाला चाय को एक औषधीय मिश्रण के रूप में जरूर लें और मॉनसून के दुष्प्रभावों से अपनी सुरक्षा करें।