Breaking News

महेंद्र सिंह धोनी की भविष्यवाणी हुई सच, ऐसे IPL चैम्पियन बनी चेन्नई सुपर किंग्स

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जब चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 में एक बार फिर वापसी की थी, तब हर किसी ने कई तरह के सवाल खड़े किए थे. वो इसलिए क्योंकि इस टीम में अधिकतर खिलाड़ी 30 की उम्र से ज्यादा के थे, कई ऐसे थे जो इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना छोड़ चुके थे. लेकिन उस साल चेन्नई आईपीएल की चैम्पियन बन गई थी. दो साल बाद यानी 2020 में जब चेन्नई सुपर किंग्स सातवें नंबर पर रही, तब भी यही सवाल खड़े हुए थे और आलोचक सही साबित हो गए थे तब महेंद्र सिंह धोनी ने कहा था कि वो धमाकेदार वापसी करेंगे, हम इसी के लिए जाने जाते हैं.

अब ठीक एक साल बाद आलोचक गलत साबित हुए हैं और महेंद्र सिंह धोनी सही साबित हुए हैं. चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2021 का खिताब जीत चुकी है, एमएस धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स का ये चौथा आईपीएल खिताब है. रोहित शर्मा (5) के बाद अब एक एमएस धोनी (4) ही हैं जिनके नाम सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी हैं.साल 2020 में जब चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में उतरी तब उसके सामने कई तरह की मुश्किल थी, महेंद्र सिंह धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने के बाद वापसी कर रहे थे. मिस्टर आईपीएल सुरेश रैना ने आईपीएल में हिस्सा नहीं लिया था और चेन्नई सुपर किंग्स पूरी तरह से आउट ऑफ फॉर्म दिख रही थी. यही वजह रही कि जब सीजन खत्म हुआ तब चेन्नई सुपर किंग्स सातवें नंबर पर रही थी. आईपीएल के इतिहास में ये पहली बार हुआ था कि चेन्नई प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी.

लेकिन ठीक एक साल में सबकुछ पलट गया. एमएस धोनी की अगुवाई में टीम चेन्नई ने दमदार वापसी की. पहले भारत में जब आईपीएल 2021 का पहला हिस्सा हुआ, तब सीएसके ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. फिर जब यूएई में आईपीएल 2021 का दूसरा हिस्सा शुरू हुआ, तब भी चेन्नई ने कमाल ही कर दिया. चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन में कुल 11 मैच जीते और सिर्फ 5 मुकाबलों में उसकी हार हुई. इनमें लीग मैच में 9 जीत, उसके बाद क्वालिफायर-1 और फाइनल की जीत शामिल रही.

पनर्स ने किया सीएसके का बेड़ा पार

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इस साल का सीजन पूरी तरह से ओपनर्स के नाम रहा. युवा भारतीय खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़ और साउथ अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने अपनी जोड़ी से हर किसी को हैरान कर दिया. लगभग हर मैच में दोनों की ओर से चेन्नई को बढ़िया शुरुआत दिलवाई गई, जिसकी वजह से बाद के बल्लेबाजों को अपनी तरह से खेलने की छूट मिलती थी. दोनों की बल्लेबाजी कितनी बढ़िया थी उसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले यही दो बल्लेबाज़ हैं. ऋतुराज गायकवाड़ ने 635 और फाफ डु प्लेसिस ने 633 रन इस सीज़न में बनाए. इन दो बल्लेबाजों के अलावा ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने महेंद्र सिंह धोनी के लिए कमाल किया. जडेजा ने बल्लेबाजी के दम पर मैच जिताए, साथ ही अपनी शानदार फील्डिंग से कई ऐसे कैच लपके जिन्होंने मैच का रुख बदल दिया. फाइनल में इसका नज़ारा भी देखने को मिली. सोशल मीडिया पर लॉर्ड शार्दुल के नाम से मशहूर शार्दुल ठाकुर ने भी वही किया जिसकी वजह से उन्होंने टीम इंडिया में अपनी खास जगह बनाई.

आईपीएल 2021 के सीजन में शार्दुल ठाकुर ने कई जगह चेन्नई को विकेट दिलवाए जहां पर मैच फंस चुका था. फाइनल मुकाबले में जब कोलकाता के शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे तब शार्दुल ने आते ही एक ओवर में दो विकेट झटक लिए. इसी के बाद चेन्नई की फाइनल मुकाबले में वापसी हुई. इन दोनों के अलावा दीपक चाहर, जोश हेज़लवुड ने भी चेन्नई के लिए बॉलिंग की कमान संभाले रखी. अगर महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो बतौर बल्लेबाज वह पूरी तरह फेल दिखे, लेकिन बतौर कप्तान उन्होंने फिर साबित किया कि उनसे बेहतर कोई नहीं है. क्वालिफायर मुकाबले में 6 बॉल मे 18 रनों की खेली गई पारी के अलावा धोनी ने इस आईपीएल में बल्ले से कोई खास कमाल नहीं किया. लेकिन हर किसी को पता है कि धोनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़े हुए वक्त हो गया है, ऐसे में उनकी फॉर्म पर ज्यादा सवाल खड़े नहीं हुए. लेकिन बतौर कप्तान एमएस धोनी के दिमाग ने फिर अपना कमाल दिखाया. फाइनल मुकाबले में जिस तरह केकेआर मैच में जीत दर्ज करती हुई दिख रही थी, तब शार्दुल ठाकुर को बॉलिंग में लाकर, रवींद्र जडेजा को ओवर देकर और मोइन अली को ऊपर भेजने का फैसला कर एमएस धोनी ने इतिहास रच दिया. इसी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार आईपीएल का खिताब जीत गई. खास बात ये है कि एमएस धोनी ने अभी अपने पूरे पत्ते नहीं खोले हैं, अगले सीजन में वो खेलेंगे या नहीं, इसपर धोनी ने यही कहा है कि मैंने अभी कुछ छोड़ा नहीं है.