Breaking News

महाराष्ट्र में अजित पवार को मिल सकती है 4 सीट, 12 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है एकनाथ शिंदे गुट

महाराष्ट्र (Maharashtra) की सीट शेयरिंग (seat sharing) को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के दिल्ली आवास पर चल रही बैठक देर रात खत्म हुई. बैठक से निकले नतीजों के मुताबिक, अजित पवार (Ajit Pawar) एनसीपी गुट को 3-4 सीटें मिलने की संभावना (राकांपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में 4 सीटें जीती थीं) है. जबकि अजित पवार और ज्यादा सीटें चाहते हैं. सेना के एकनाथ शिंदे गुट को 10-12 सीटें मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा भाजपा और सेना के बीच कुछ सीटों की अदला-बदली भी हो सकती है. देर रात तक गृह मंत्री के आवास पर सीट शेयरिंग को लेकर बैठक चली. बैठक में CM शिंदे, देवेन्द्र फडणवीस, जेपी नड्डा और अजित पवार मौजूद रहे.

बैठक शाम सात बजे शुरू हुई. बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार समेत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल मौजूद रहे.

इससे पहले गुरुवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि राज्य में महायुति गठबंधन के बीच सब कुछ ठीक चल रहा है और दो या तीन सीटों पर अभी भी चर्चा चल रही है, जिसे जल्द ही सुलझा लिया जाएगा. शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए फडणवीस ने कहा कि जब भी लोकसभा के लिए टिकट वितरण की बात आती है, तो यह जमीनी हकीकत पर ही आधारित होता है.

उन्होंने कहा कि हमारे गठबंधन के तीनों दलों के बीच सब कुछ ठीक चल रहा है. जिन दो-तीन सीटों पर गतिरोध था, उन पर अभी भी चर्चा चल रही है, लेकिन वह भी जल्द ही सुलझ जाएगी. हमारे बीच किसी भी तरह का कोई विवाद नहीं है.

इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 41 सीटें मिली थीं. कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) ने पांच सीटें जीतीं और एआईएमआईएम के नेतृत्व वाला गठबंधन 48 में से एक सीट जीतने में कामयाब रही. इस साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं.