Breaking News

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 उम्‍मीदवारों के नाम, दक्षिण पर फोकस, सीनियर नेताओं को संदेश

लोकसभा चुनाव 2024 (lok sabha election 2024) के लिए कांग्रेस (Congress) ने अपने उम्‍मीदवारों (candidates) की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में 39 उम्‍मीदवारों के नाम हैं जिसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का नाम भी शामिल है. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को पार्टी ने राजनांदगांव सीट से मैदान में उतारा है. कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल (K. C. Venugopal) अलाप्पुझा (केरल) से और शशि थरूर (Shashi Tharoor) केरल के तिरुवनंतपुरम से एक बार फिर चुनावी मैदान में उतरेंगे.

पार्टी ने केरल की त्रिशूर सीट से मौजूदा सांसद टी एन प्रतापन को टिकट नहीं दिया है. वहीं केसी वेणुगोपाल अलाप्पुझा सीट से चुनाव लड़ेंगे जिसे कांग्रेस पिछली बार हार गई थी. थरूर लगातार चौथी बार तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव लड़ेंगे. उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार हैं जबकि 24 एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

युवा और अनुभव का मिश्रण
इस सूची में 50 साल से कम उम्र के 12 उम्मीदवार, 50 से 60 साल के बीच आठ, 61-70 साल के बीच 12 और 71-76 साल के सात उम्मीदवार हैं. हालांकि, 39 उम्मीदवारों की पहली सूची में केवल तीन महिला उम्मीदवार हैं. कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि सूची में युवाओं और अनुभवी नेताओं का अच्छा मिश्रण है, इसके अलावा वे लोग भी इस लिस्ट में हैं जो छात्र और युवा दिनों से कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या वरिष्ठ नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कहा गया है, वेणुगोपाल ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव है जो देश का भविष्य तय करेगा. उन्होंने कहा, ‘हमारा लक्ष्य इस फासीवादी सरकार को खत्म करने के लिए इस लोकसभा चुनाव में अधिकतम संख्या में सीटें जीतना है.यही लक्ष्य है. हम जहां भी जीत सकते हैं, उस सीट को जीतने के लिए उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं.’

उन्होंने कहा, ‘इस सूची में वरिष्ठ नेता हैं और आने वाली सूचियों में भी रहेंगे.’ उन्होंने संकेत दिया कि पार्टी आने वाली लिस्ट में कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल होंगे. शुक्रवार को जो लिस्ट घोषित की गई उनमें 6 छत्तीसगढ़ से, 7 कर्नाटक से, 16 केरल से, 4 तेलंगाना से, 2 मेघालय से और एक-एक सिक्किम, नागालैंड, त्रिपुरा और लक्षद्वीप से हैं.

60 से अधिक सीटों पर चर्चा के बाद जारी हुई पहली लिस्ट
कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में त्रिपुरा (पश्चिम) सीट से आशीष कुमार साहा को मैदान में उतारा है. यह घोषणा सीईसी द्वारा 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 60 से अधिक लोकसभा सीटों पर चर्चा के बाद की गई. कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और लक्षद्वीप की लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई.

केसी वेणुगोपाल ने कहा, “हम चुनावी मोड में हैं और राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने के साथ आक्रामक प्रचार कर रहे हैं, जो इस समय गुजरात में है.” उन्होंने कहा कि न्याय यात्रा 17 मार्च को मुंबई में एक विशाल रैली के साथ समाप्त होगी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे INDIA ब्लॉक के सभी भागीदारों को उस संयुक्त सार्वजनिक रैली में भाग लेने के लिए लिख रहे हैं.

राहुल-प्रियंका के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस
ऐसी अटकलें हैं कि राहुल गांधी अमेठी से और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से भी चुनाव लड़ सकती हैं, यह सीट पहले सोनिया गांधी के पास थी. दोनों सीटों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है और कांग्रेस की स्थानीय इकाइयों ने मांग की है कि यहां से गांधी परिवार के सदस्यों को ही टिकट मिलना चाहिए.

हालांकि, वेणुगोपाल ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या राहुल गांधी अमेठी से भी चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि सीईसी द्वारा मंजूरी मिलने के बाद सीटों की घोषणा की जाएगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष की अध्यक्षता में सीईसी की अगली बैठक 11 मार्च को होगी.