Breaking News

मसालों के अलावा इस चीज के लिए दुनियाभर में मशहूर है केरल, कहा जाता है ‘God’s Own Country’

चाय के बागान, बैकवॉटर और मसालों की खेती जैसी चीज़े बहुत कम हैं जिनके लिए केरल दुनियाभर में मशहूर है. केरल को ‘God’s Own Country’ का दर्जा दिया गया है. पर्यटक के लिए ये जगह जन्नत है. यहां घने जंगल, पहाड़, समुद्री तट जैसी और भी कई चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं. आइए यहां जानें इस राज्य के और भी मशहूर जगहों के बारे में… अल्लेप्पी अल्लेप्पी केरल में स्थित है ये शहर बैकवॉटर और समुद्र बीच के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. बैकवाटर खारे नहरों, नदियों और झीलों का एक नेटवर्क है जो केरल राज्य के आधे हिस्से से गुजरती है, यहां जो सबसे लोकप्रिय चीज़ है वो है Kettuvallam या हाउस बोट जिसमें घूमने का अपना अलग ही आनंद है. हाउस बोट में केरल के स्वादिष्ट भोजन सहित कई सुविधाएं दी जाती है.

थेक्कडी

थेक्कडी सबसे ज्यादा पेरियार वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी के लिए प्रसिद्ध है. जिसके आसपास हाथी मंडराते हुए दिखाई दे जाएंगे और आप हाथी की सवारी भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप यहां हर-भरे जगलों का लुत्फ भी उठा सकते हैं. वाइल्डलाइफ गेटवे के लिए ये जगह एकदम सही है और नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों को भी देख सकते हैं.

कोच्चि

कोच्चि पहले कोचीन के नाम से जाना जाता था. ये शहर देश का प्रमुख बंदरगाह शहर है जो केरला की सांस्कृतिक और अर्थव्यवस्था पूंजी है.
टूरिस्ट के लिए ये एक्टिविटी हब है जो दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. चाइनीस फिशिंग नेट से लेकर मसालों की खेती तक के लिए मशहूर है जहां के हर कोने में कोई नई चीज मिलेगी.

मुन्नार

मुन्नार एक खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं. मुन्नार भारत में चाय का उत्पादन करने वाले सबसे बड़े क्षेत्रों में शामिल है यहां बादलो को छू देने वाली पहाड़ियां किसी का भी दिल खूश कर सकती है. यहां के सुंदर वॉटरफॉल, सनी बीच, बहती हुई पानी की धाराएं और मिस्टी माउंटेन का लुत्फ उठाया जा सकता है.

कन्नूर

कन्नूर किसी समय में दक्षिण में एक बहुत महत्वपूर्ण ब्रिटिश व्यापारिक केंद्र था. जिसके अधिकांश हिस्सा आज भी दिखाई पड़ता है. इसलिए कून्नर शहर आज भी एक मिली हुई सी सभ्यता दिखाई देती है जहां आप St. Angelo Fort घूमने के लिए जा सकते है इसी के साथ पय्यामबालम समुद्र तट, अरलम वन्यजीव अभयारण्य में वन्यजीवों और लैकाडिव सी के ऊपर एक नौका की सवारी कर सकते हैं.