Breaking News

मजाक नहीं हकीकत…इस गांव के ‘हर घर में प्लेन’, कहीं जाना हो तो हवाई जहाज से ही उड़कर जाते हैं लोग

आज के दौर में घर से जब किसी को कहीं काम से या कुछ सामान लेने जाना होता हो तो वह बाइक या कार से जाता है। आज कल लगभग हर घर में बाइक या कार होना आम बात है।

लेकिन क्या आपने ऐसा सोचा है कि एक गांव ऐसा भी है जहां के लोग किसी काम से जब बाहर जाते हैं तो वह किसी गाड़ी से नहीं बल्कि प्लेन से जाते हैं। ये उनके लिए ये उतना ही सामान्य है, जितना हमारे लिए सड़क पर गाड़ियां दौड़ाना। इस गांव के लोगों को छोटे से छोटे काम के लिए भी कहीं जाना हो, तो वह प्लेन निकाल लेते हैं।

ये सुनकर आपको हैरानी जरूर हुई होगी लेकिन ये बात कोई मजाक नहीं है। वाकई अमेरिका के कैलिफोर्निया में ऐसा गांव मौजूद है, जहां पर हर किसी के घर के सामने गाड़ी की जगह पर एक एयरक्राफ्ट खड़ा रहता है। इन्हें कहीं भी जाना हो, वे प्लेन निकाल लेते हैं और उड़ जाते हैं। ये गांव पहली बार चर्चा में तब आया, जब इससे जुड़े हुए वीडियो सोशल मीडिया पर लोग वायरल हुए। इस जगह पर सड़कें भी रनवे की तरह लगती हैं।

बता दें कैलिफोर्निया के कैमरन एयर पार्क नाम की इस जगह पर सड़कें सामान्य नहीं हैं, बल्कि काफी चौड़ी-चौड़ी सड़कें बनी हैं। ताकि इनका इस्तेमाल रनवे की तरह हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए किया जा सके। गांव के हर घर के बाहर आपको गैराज की तरह ही हैंगर बने हुए दिख जाएंगे, लोग यहीं पर अपने एयरक्राफ्ट को खड़ा करते हैं। जब भी उन्हें कहीं जाना होता है, वे हवाई जहाज से ही उड़कर जाते हैं।

अब प्लेन को आम लोग तो चला नहीं सकते हैं ऐसे में दिलचस्प भी है कि यहां रहने वाले लगभग सभी लोग पायलट हैं और अपने प्लेन को वो खुद ही उड़ाकर ले जाते हैं। इस तरह के गांवों को एक तरह की फ्लाई इन कम्युनिटी कहा जाता है।

यहां रहने वाले लोग शनिवार की सुबह इकट्ठा होकर लोकल एयरपोर्ट तक जाते हैं। एक अंदाजे के मुताबिक अमेरिका में ऐसे 610 एयर पार्क हैं, जहां रहने वाले लोगों के पास प्लेन हैं। दरअसल, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जो एयरफील्ड बने थे, उन्हें बदला नहीं गया और उन्हें ही आगे चलकर रेसिडेंशियल एयर पार्क बना दिया गया। यहां सिर्फ रिटायर्ड मिलिट्री पायलट रहते हैं।

1946 के दौरान अमेरिका में कुल 4 लाख पायलट थे, जिन्होंने ऐसे एयरपार्क में रहना शुरू किया। वहीं कैमरन एयर पार्क भी 1963 में बना था और यहां कुल 124 घर हैं। यहां की सड़कों के नाम और स्ट्रीट साइन भी एयरक्राफ्ट फ्रेंडली हैं।