Breaking News

भीषण गर्मी से बचने के लिए 5 फूड्स का करें सेवन, बढ़ते टेम्प्रेचर में भी रहेंगे Cool

भारत(India) के कई हिस्सों में बढ़ते तापमान से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है, भीषण गर्मी (scorching heat) से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं, ताकी हीट स्ट्रोक से बचा जा सके. शरीर को अगर जरूरत से ज्यादा गर्मी मिलेगी तो कई बीमारियों (diseases) का खतरा पैदा हो सकता है, इसलिए बेहतर कि बॉडी को ठंड का अहसास भी कराया जाए.

गर्मियों में रखें डाइट का ख्याल
गर्मी के मौसम(summer season) में अपनी डाइट का खास ख्याल रखना होता है, वरना पेट पर इसका बुरा असर देखा जा सकता है. आइए हम आज उन फूड्स के बारे में बात करते हैं जिससे शरीर को ठंडा रखा जा सकता है, ताकि बढ़ते टेम्प्रेचर का बुरा असर हमें न हो.

शरीर को ठंडा करने वाली चीजें
1. दही
दही (Curd) को सेहत का खजाना माना जाता है, इसे कई तरह से खाया जा सकता है. ये गर्मी के मौसम में पेट को ठंडक पहुंचाता है, जिससे पेट में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है. आप दही को डारेक्ट खाएं, या फिर छाछ या लस्सी बनाकर पी जाएं.

2. खीरा
खीरा (Cucumber) फाइबर का रिच सोर्स है, साथ ही इसमें वॉटर कटेंट भी ज्यादा होता है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती. खीरा शरीर को ठंडक पहुंचाता है. इसे आप डायरेक्ट या फिर सलाद के तौर पर खा सकते हैं.

 

3. लौकी
लौकी (Bottle Gourd) की तासीर ठंडी होती है क्योंकि इसमें वॉटर कंटेट काफी ज्यादा होता है. इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है और पेट की परेशानियां पैदा नहीं होती. इसे पकाते वक्त ख्याल रखें कि ज्यादा तेल का इस्तेमाल न हो. बेहतर रिजल्ट के लिए लौकी का जूस पिया जा सकता है.

4. पुदीना
पुदीना (Mint) को गर्मियों का डाइट माना जाता है, इसकी तासीर ठंडी होती है. इसे नींबू पानी में मिलाकर पीने से ताजगी मिलती है, साथ ही इसकी चटनी खाने से सेहत को काफी फायदा पहुंचता है.

5. प्याज
प्याज (Onion) को कई बीमारियों का रामबाण कहा जाता है. कच्चा प्याज खाने से लू से बचा जा सकता है. ठंडी तासीर होने की वजह से ये गर्मियों में शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. इससे सलाद के तौर पर खाना बेहतर है.