Breaking News

भारत के इन राज्यों में ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ा, डॉक्टरों की बढ़ी परेशानी

भारत में इन दिनों कोरोना वायरस के मरीजों में हो रहे ब्लैक फंगस (Black Fungus) यानी म्यूकरमाइकोसिस (Mucormycosis) ने डॉक्टरों की चिंता और ज्यादा बढ़ा दी है। ये बहुत ही जानलेवा है और भारत में कोरोना वायरस के मरीजों मे तेज़ी से फैल रहा है। एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया आने वाले दिनों में ब्लैक फंगस के मामले भारत में बढ़ सकते हैं। डॉक्टर गुलेरिया ने देश के डॉक्टरों को इस बीमारी से जंग के लिए तैयार रहने को कहा है।

म्यूकरमाइकोसिस को ब्लैक फंगस भी कहा जाता है। कोरोना से स्वस्थ हो रहे और स्वस्थ हो चुके कुछ संक्रमितों में ये बीमारी पायी गई है। ब्लैक फंगस से मरने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है और इसने स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां और बढ़ा दी हैं जिसने अपने सभी संसाधनों को कोरोना से लड़ने में लगा रखा है। हम बताते हैं इस बीमारी के लक्षण और ये कहां और किन राज्यों को परेशान कर रहा है।

Black fungus claims eyesight of some COVID-19 survivors in Gujaratब्लैक फंगस के लक्षण
आंखों और नाक के पास स्किन का लाल होना, बुखार, सिर दर्द, खांसी, सांस लेने में परेशानी, खून की उल्टी, मानसिक स्थिति में परिवर्तन जैसे इसके लक्षण है। डॉक्टरों के अनुसार मधुमेह और कमजोर इम्यूनिटी वाले कोरोना के मरीज में नाक में सूजन, चेहरे के एक तरफ दर्द, नाक की रेखा पर कालापान, दर्द के साथ धुंधला दिखाई देना, सीने में दर्द, त्वचा में बदलाव और सांस लेने में परेशानी होने पर म्यूकोरमाइकोसिस का संदिग्ध केस हो सकता है।

गुजरात
गुजरात से ब्लैक फंगस के सबसे अधिक केस सामने आ रहे हैं। गुजरात के केवल सरकारी हॉस्पिटल से ब्लैक फंगस के 500 से अधिक मामले सामने आए हैं। एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया के अनुसार गुजरात के अस्पताल में ब्लैक फंगस मामले को देखने के लिए कई स्पेशल वॉर्ड बनाए गए हैं।

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में पिछले वर्ष कोरोना फैलने के बाद से अब तक दुर्लभ और गंभीर फंगल संक्रमण म्यूकरमाइकोसिस से 52 लोगों की जान चली गई है। महाराष्ट्र के पुणे जिले में म्यूकरमाइकोसिस के लगभग 270 केस सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया था कि अब तक राज्य में म्यूकोरमाइकोसिस के 2000 से ज्यादा मरीज हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश
यूपी में कोरोना वायरस के बीच ब्लैक फंगस बीमारी ने दस्तक दे दी है। मेरठ और लखनऊ में इस बीमारी के मरीज मिले हैं। सरकार ने म्यूकरमाइकोसिस से पार पाने के लिए 12 डॉक्टरों की एक स्पेशल टीम बनाई है।

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में अब कोरोना वायरस से अधिक ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा बढ़ने लगा है। भोपाल में बने कोरोना कंट्रोल रूम में प्रतिदिन आ रहे 200 कॉल ब्लैक फंगस से संबंधित ही हैं।

बिहार
शनिवार शाम बिहार में आने वाले के आंकड़ों के मुताबिक यहां ब्लैक फंगस के 30 मामले मिल चुके हैं। पटना एम्स में जो मरीज एडमिट हुए हैं, उनमें पटना, नेउरा, आरा, बक्सर, नवादा, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, के लोग शामिल हैं।

राजस्थान
राजस्थान के जोधपुर एम्स में प्रतिदिन दो ब्लैक फंगस मरीजों ऑपरेशन हुआ है। जोधपुर में 50 मरीजो में ब्लैक फंगस की पुष्टि की गई है।

हरियाणा
हरियाणा में कोरोना महामारी के बाद अब ब्लैक फंगस का खतरा अधिक बढ़ने लगा है। सिरसा में ब्लैक फंगस के 7 मरीज मिले हैं, जिनका शहर के प्राइवेट हॉस्पिटल में उपचार किया जा रहा है।

केरल
केरल में ब्लैक फंगस के कई केस सामने आ रहे हैं। राज्य चिकित्सा बोर्ड अध्ययन के लिए अपने स्तर पर नमूने एकत्रित कर रहा है। जिसके बाद ही मालूम चलेगा कि राज्य में कितने केस हैं।