Breaking News

भारत और बांग्लादेश बीच मिताली एक्सप्रेस शुरू, देशों के बीच मील का पत्थर साबित होगी : अश्विनी वैष्णव

भारत और बांग्लादेश के बीच (Between India and Bangladesh) तीसरी ट्रेन मिताली एक्सप्रेस (Mitali Express) की शुरूआत हो गई है (Started) । रेलमंत्री (Railway Mimister) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा कि दोनों देशों के बीच (Between Both the Countries) मील का पत्थर साबित होगी (Will Prove to be a Milestone) ।

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव और उनके बांग्लादेशी समकक्ष मोहम्मद नुरुल इस्लाम सुजान ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिताली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर वैष्णव ने कहा कि मिताली एक्सप्रेस दोनों देशों के बीच दोस्ती बढ़ाने, रिश्ते मजबूत करने में मील का एक और पत्थर साबित होगी। रेलमंत्री ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध हमारी साझा विरासत है। ये हमारे साझा वर्तमान और हमारे साझा भविष्य पर आधारित हैं। आज दोनों देशों में जो विकास हो रहा है, वह सभी स्तरों पर दोनों देशों के बीच मधुर मित्रता के कारण बहुत तेजी से बढ़ा है।

इससे पहले 29 मई को भी दोनों देशों के यात्रियों की सुविधा के लिए कोलकाता-ढाका-कोलकाता मैत्री एक्सप्रेस और कोलकाता-खुलना-कोलकाता बंधन एक्सप्रेस की यात्री सेवा फिर से शुरू की गई थी, जो कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से बंद थी। बुधवार के अब तीसरी ट्रेन मिताली एक्सप्रेस भी शुरू की गई है।

जानकारी के मुताबिक ट्रेन संख्या 13132 न्यू जलपाईगुड़ी- ढाका छावनी मिताली एक्सप्रेस एक सप्ताह में दो दिन रविवार और बुधवार को चलेगी। अपनी नियमित सेवा के दौरान ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से भारतीय समयानुसार 11 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी और न्यू जलपाईगुड़ी से हर रविवार और बुधवार को 11:45 सुबह बजे रवाना होगी। यह उसी दिन रात 22:30 पर ढाका पहुंचेगी। वहीं ढाका से यह ट्रेन हर सोमवार और गुरुवार को 21:30 रात को रवाना होगी और अगले दिन सुबह 7:15 पर न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी।

गौरतलब है कि न्यू जलपाईगुड़ी से ढाका कैंट के बीच की दूरी 595 किलोमीटर है। इस सफर को तय करने में ट्रेन को 9 घंटे 45 मिनट लगेंगे, जिसमें केवल सवा घंटे की यात्रा भारतीय इलाके में होगी। केवल 61 किलोमीटर भाग भारत में होगा। इस ट्रेन के शुरू होने से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत होने के साथ ही बंगाल-बिहार में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।