Breaking News

भारत और पाकिस्तान में से आज जो हारा, उसका खेल खत्म! जानें मैच रद्द हुआ तो किसे मिलेगा फायदा

एशिया कप 2023 में आज भारत और पाकिस्तान का अहम मुकाबला रिजर्व-डे के दिन खेला जाएगा. 10 सितंबर को शुरू हुए एशिया के सुपर-4 के इस मैच की बात करें, तो पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. बारिश के कारण खेल रोके जाने तक टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 24.1 ओवरों में 2 विकेट पर 147 रन बना लिए थे. आज खेल यहीं से शुरू होगा. यह मैच दोनों ही टीमों के लिए अहम रहने वाला है, जिसे हार मिलेगी, उसका फाइनल में पहुंचना बेहद कठिन हो जाएगा.

भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 56 तो शुभमन गिल ने 58 रन बनाए. केएल राहुल 17 और विराट कोहली 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. मालूम हो कि यह पाकिस्तान का सुपर-4 का दूसरा जबकि भारतीय टीम का पहला मैच है. पाक ने अपने सुपर-4 के पहले मुकाबले में बांग्लादेश को मात दी थी. भारत और पाकिस्तान का मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है.

सोमवार सुबह की बात करें, तो वहां हल्की बूंदाबांदी हो रही है और बादल भी छाए हुए हैं. 90 फीसदी बारिश का अनुमान है. ऐसे में आज भी मैच का होना मुश्किल है. मैच अगर कम ओवरों का किया जाता है, तो पाकिस्तान को 20 ओवरों में 181 रन का लक्ष्य मिल सकता है. इस मैच में जिस टीम को भी हार मिली, उसका फाइनल में पहुंचना बेहद कठिन हो जाएगा. खासकर टीम इंडिया के लिए तो यह मैच बेहद अहम है.

भारतीय टीम को सकती है बाहर
सुपर-4 की बात करें, तो चारों टीम को इस राउंड में 3-3 मुकाबले खेलने हैं. पाकिस्तान और श्रीलंका ने अपने-अपने पहले मुकाबले जीत लिए हैं. दोनों ही टीमों के अभी 2-2 अंक हैं. ऐसे में अगर आज भारतीय टीम यदि आज का मुकाबला हारती है, तो उसके फाइनल का रास्ता कठिन हो जाएगा. पाकिस्तान यदि यह मैच जीत लेता है, तो उसके 2 मैच में 4 अंक हो जाएंगे जबकि भारत के एक मैच में 0 अंक रहेंगे.

कोलंबो में ही सुपर-4 में अन्य 3 मैच होने हैं. इस मैच पर भी बारिश का खतरा है. ऐसे में यदि बचे तीनों मैच रद्द हो जाते हैं तो पाकिस्तान के 3 मैच में 5 अंक, श्रीलंका के 3 मैच में 4 अंक और भारत के 3 मैच में 2 अंक रहेंगे. ऐसे में भारतीय टीम फाइनल में जगह पक्की नहीं कर सकेगी. बांग्लादेश के 3 मैच में एक ही अंक रहेंगे.

मैच रद्द होने पर भी भारतीय टीम को घाटा
कोलंबो के मौसम को देखें, तो आज का मैच रद्द हो सकता है. यह भी टीम इंडिया के लिए झटके से कम नहीं है. मैच रद्द होने पर भारत और पाकिस्तान दोनों को एक-एक अंक मिलेंगे. इसके बाद सुपर-4 के अगले तीनों मैच बारिश के कारण धुल जाते हैं, तो पाकिस्तान के 3 मैच में 4 अंक, श्रीलंका के 3 मैच में 4 अंक और भारत के 3 मैच 3 अंक रहेंगे. वहीं बांग्लादेश के 3 मैच में एक अंक होंगे. इस स्थिति में भी टीम इंडिया खिताबी रेस से बाहर हो जाएगी. श्रीलंका की टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है. उसने 6 बार एशिया कप का खिताब जीता है. वहीं भारत ने सबसे अधिक 7 बार एशिया कप के टाइटल पर कब्जा किया है, जबकि पाकिस्तान की टीम 2 बार चैंपियन बनी है.

लगातार 3 दिन मैच खेलेंगे भारतीय खिलाड़ी
भारतीय खिलाड़ियों के लिए बारिश डबल मुसीबत लेकर आई है. रोहित शर्मा सहित प्लेइंग-11 में उतरने वाले 11 खिलाड़ियों को लगातार 3 दिन मैच खेलने होंगे. 10 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच शुरू हुआ, यह 11 सितंबर को पूरा होगा. 12 सितंबर को भारतीय टीम सुपर-4 के अपने दूसरे मुकाबले श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी. टूर्नामेंट का फाइनल भी कोलंबो में ही होना है. फाइनल के लिए भी आयोजकों की ओर से रिजर्व-डे रखा गया है.