Breaking News

भारतीय रेलवे को हुआ भारी नुकसान..अब इस फैसले से रेलवे कर्मचारियों को लग सकता है बड़ा झटका

कोरोना काल में भारतीय रेलवे को आर्थिक रूप से बहुत नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। कई महीनों तक रेलवे का संचालन बंद रहा। स्थिति बेहद दुरूह रही, मगर अब भारतीय रेलवे को इस आर्थिक नकसान से बचाने के लिए रेल मंत्रालय कुछ ऐसा कदम उठाने जा रही है, जिससे कि रेलवे की आर्थिक स्थिति को दुरूस्त किया जा सके। खबर है कि भारतीय रेलवे बहुत जल्द ही रेलवे कर्मचारियों को दिए जाने वाले  ट्रैवल अलाउंस और ओवरटाइम ड्यूटी में 50 प्रतिशत तक की कटौती कर सकती है। फिलहाल इस  फैसले को धरातल पर नहीं उतारा गया है, मगर अब बहुत जल्द ही इसे केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद लागू किया जाएगा।

आर्थिक दुश्वारियां झेल रहा रेलवे 
यहां पर हम आपको बताते चले कि भारतीय रेलवे मौजूदा समय में आर्थिक दुश्वारियों का सामना कर रहा है। रेलवे के आर्थिक हालात बेहद दुरूह हो चुके हैं। स्थिति अब बेहद संजीदा हो चुकी है। इन संजीदा भरे स्थितियों  से निपटने के लिए रेलवे का यह कदम बेहद मुफीदकारी माना जा रहा है।  रेलवे का कहना है कि ऐसा करके वे अपनी आ्रर्थिक स्थिति को सबल बना सकते हैं.. बाद में जब स्थिति दुरूह से दुरूस्त होगी… तो फिर पुन: मौजूदा नियम को लागू कर दिया जाएगा।

इस फैसले को लेने से पूर्व रेलवे प्रशासन ने पड़ताल शुरू कर दी है। इससे पहले अगस्त  में एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें रेल मंत्रालय वर्ष 2020-21 के लिए कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन (Salary and pension) को रोकने के ऑप्शन पर विचार कर रहा है, मगर केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया कि उनके पास ऐसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है।