Breaking News

भारतीय यूट्यूबर पहुंचा पाकिस्‍तान के ‘राम मंदिर’, VIDEO में दिखा अद्भुत ऐतिहासिक गाथा

भारत में रहने वाले यूट्यूबर कार्ल रॉक इन दिनों पाकिस्‍तान के विभ‍िन्‍न स्‍थानों पर घूम रहे हैं। भारत के हर राज्‍य में यात्रा करने के बाद अब कार्ल पड़ोसी देश पाकिस्‍तान से दुनिया को रू-ब-रू करा रहे हैं। कार्ल रॉक ने हाल ही में अपना नया वीडियो जारी किया है। इसमें वह ऐतिहासिक राम कुंड मंदिर के बारे में बता रहे हैं। पाकिस्‍तान में राम मंदिर की यह कहानी काफी पसंद की जा रही है। कार्ल के इस वीडियो की शुरुआत राम मंदिर के पूरे अनुभव और यह कहां पर स्थित है तथा इसका क्‍या इतिहास रहा है, से होती है। कार्ल अपने वीडियो में कहते हैं, ‘नमस्‍ते, सलाम वालेकुम दोस्‍तों।’ उन्‍होंने कहा कि वह अपने परिवार को बहुत मिस कर रहे हैं और यह वीडियो वह उन्‍हीं के लिए बना रहे हैं। भारतीय से शादी करने वाले कार्ल वर्ष 2013 से भारत में रहते हैं। उनकी पत्‍नी मनीषा मलिक हरियाणा की रहने वाली हैं।

भगवान राम वनवास के दौरान यहां पर रुके थे

पाकिस्‍तान में राम कुंड मंदिर सैदपुर कस्‍बे में हरीभरी पहाड़‍ियों के बीच स्थित है। कार्ल ने कहा कि ऐसी मान्‍यता है कि भगवान राम वनवास के दौरान यहां पर माता सीता, भाई लक्ष्‍मण के साथ रुके थे। उन्‍होंने इतिहास को बचाए रखने के लिए मंदिर के कुछ हिस्‍सों की मरम्‍मत करने के लिए पाकिस्‍तान सरकार के प्रयास की प्रशंसा भी की। उन्‍होंने बताया कि बंटवारे से पहले देशभर से हिंदू यहां पर दर्शन के लिए आते थे।

 

कार्ल रॉक फर्राटे से हिंदी बोलते हैं और हिंदी बोलना सीखने को लेकर किताब भी लिखी है। पिछले दिनों ने उन्‍होंने एक पाकिस्‍तानी बच्‍चे का इंटरव्‍यू लिया था जो काफी वायरल हुआ था। 11 साल के पाकिस्‍तानी बच्‍चे के जवाब ने इंटरनेट का दिल जीत ल‍िया था। भारत और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों की यात्रा पर वीडियो बनाने वाले यूट्यूबर कार्ल रॉक इन दिनों पाकिस्‍तान में हैं। न्‍यूजीलैंड के रहने वाले कार्ल ऊर्फ रॉक वर्ष 2013 में भारत आए थे और उन्‍होंने तब से लेकर अब तक भारतीय संस्‍कृति, लोगों और खाने के दीवाने हो गए हैं। उन्‍होंने भारतीय लड़की मनीषा मलिक से शादी की है और वह दिल्‍ली में रहते हैं। उनके वीडियो काफी पसंद किए जा रहे हैं।