Breaking News

भारतीय पनडुब्बी को अपनी जल सीमा में घुसने का पाकिस्तान ने किया दावा, ऐसे खुली पोल

पाकिस्तान ने मंगलवार को एक वीडियो जारी करते हुए भारत पर आरोप लगाया था कि भारतीय नौसेना की एक पनडुब्बी ने पाकिस्तान के जलक्षेत्र में घुसने की कोशिश की थी. पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, भारतीय पनडुब्बी ने 16 अक्टूबर को पाकिस्तान के जलक्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश की थी, लेकिन पाकिस्तानी नौसेना ने इस बारे में ‘पहले ही पता लगा लिया था और भारत की पनडुब्बी को ट्रैक कर लिया था. अब इस मामले में भारतीय नौसेना ने भी प्रतिक्रिया दी है और पाकिस्तान के दावों को पूरी तरह से गलत बताया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय नौसेना के सूत्रों ने कहा है कि जीपीएस निर्देशांक के हिसाब से इस वीडियो में पनडुब्बी की लोकेशन कराची से 140-150 नॉटिकल मील है और ये क्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय जल की श्रेणी में आता है. वहीं, टेरिटोरियल जल क्षेत्र तट से सिर्फ 12 नॉटिकल मील तक फैला हुआ है. वीडियो में दिखाई जा रही पनडुब्बी किसी भी देश की हो सकती है. इस वीडियो की सत्यता पर ही सवालिया निशान बना हुआ है. एक सच ये भी है कि पाकिस्तान पहले भी इस तरह के संदिग्ध दावे कर चुका है.

जहां भारत ने पाकिस्तान के दावों को सिरे से नकार दिया है. वहीं पाकिस्तान के कई नेताओं ने अपनी नौसेना की जमकर तारीफ की है. पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी, पीएमएल-एन के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ और गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने इस मामले में पाकिस्तानी नौसेना को बधाई दी है. बिलावल ने कहा, ‘हम भारतीय नौसेना के पाकिस्तानी जलक्षेत्र में प्रवेश करने के प्रयास को रोकने के लिए पाकिस्तानी नौसेना को सलाम करते हैं. पाकिस्तान की नौसेना बलों ने दुश्मन की योजना को नाकाम करने के लिए अपनी प्रोफेशनल विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है.’ उन्होंने आगे कहा कि ये बेहद संदेहास्पद है कि भारतीय नौसेना ने तीसरी बार पाकिस्तान के जलक्षेत्र में घुसने की कोशिश की है. बिलावल ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी इस मामले पर ध्यान देने की अपील की है.

बिलावल की तरह ही नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने अपने देश के नौसैनिकों की सराहना की और कहा कि पाकिस्तानी नौसेना ने मातृभूमि की सुरक्षा के लिए अपनी क्षमता और प्रोफेशनलिज्म का प्रदर्शन किया है. इसके अलावा गृह मंत्री रशीद ने भी पाकिस्तानी नौसेना को सलाम किया और कहा कि वे पाकिस्तान की सेना के प्रयासों की सराहना करते हैं जिन्होंने एक बार फिर देश को भारतीय आक्रमण से बचाया है. उन्होंने आगे कहा कि ‘भारत शायद भूल गया है कि पाकिस्तानी नौसेना हमेशा सतर्क रहती है. दुनिया को भारत की पाकिस्तान विरोधी आक्रामकता पर ध्यान देना चाहिए.’