Breaking News

बेमौसम बरसात! दिल्ली में येलो अलर्ट, हिमाचल, राजस्थान और केरल में तीन दिन बारिश, केदारनाथ यात्रा पर रोक

देश की राजधानी दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बेमौसम बरसात ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है. हालांकि राजधानी में मंगलवार को ठंडी हवाओं के साथ आसमान में बादल मंडराते रहे, मगर बारिश नहीं हुई. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में बारिश न होने के बावजूद अधिकतम तापमान में 11 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई.

इसके साथ ही रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग ने आज (बुधवार) भी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी सात मई मौसम ऐसे ही रहेगा. अनुमान है कि आठ तारीख तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

राजधानी में येलो अलर्ट जारी

दरअसल आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा कि आज राजधानी के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवा चलने का भी अनुमान है. वहीं गुरुवार को भी हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है. आईएमडी के अनुसार अनुमान है कि आठ मई तक राजधानी की तापमान बढ़कर अधिकतम 34 और न्यूनतम 21 डिग्री सेलिसियस तक पहुंच जाएगा.

केदारनाथ धाम की यात्रा रोकी

केदारनाथ में खराब मौसम की वजह से आज तक के लिए यात्रा रोक दी गई है. दरअसल यहां लगातार बर्फबारी हो रही है और आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिन तक मौसम में सुधार की कोई उम्मीद नहीं है. बता दें कि मौसम विभाग ने उत्तराखंड के बाकी मंदिरों के लिए भी खराब मौसम को लेकर चेतावनी जारी की है. इसमें कहा गया है कि चार मई तक मौसम ज्यादा खराब रहेगा. इसलिए खासकर केदारनाथ के तीर्थयात्रियों को वो जहां हैं, वहीं रहने की सलाह दी गई है.

राजस्थान में तीन दिन तक आंधी और वज्रपात!

वहीं राजस्थान में भी अगले तीन दिनों तक आंधी और वज्रपात की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने यहां भी यलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि बारिश के कारण कई इलाकों का तापमान गिरा है.

केरल के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर केरल के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसमें पतनमथित्ता, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिले शामिल हैं. इनके अलावा तिरुवनंतपुरम, कोट्टायम, पालक्काड, कोल्लम, अलाप्पुझा जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है. बता देें कि ऑरेंज अलर्ट तब जारी होता है जब 20 सेंटीमीटर तक भारी बारिश की संभावना होती है. वहीं येलो अलर्ट में 11 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है.

हिमाचल में 6 मई तक बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में बारिश का दौर चल रहा है. राज्य के कई इलाकों में छह मई तक बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बरसात सेराज्य में 17 सड़कें भी बाधित हो गई हैं.