Breaking News

अगले पांच दिनों में यूपी से एमपी तक बारिश के आसार, कुछ जगह ओलावृष्टि की भी संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) , हरियाणा (Haryana), दिल्ली (Delhi), पंजाब (Punjab) और राजस्थान (Rajasthan) समेत कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश (Rain) का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने उत्तराखंड, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी आशंका जताई है। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है।

इसके अनुसार उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। इस दौरान बिजली चमकने और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। चार मई तक उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका है। उत्तराखंड में बुधवार को 50-60 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।बुधवार और गुरुवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी की भी संभावना है। चार मई को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश में 30-40 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इन स्थान पर तेज बिजली चमकने की भी आशंका है।

सामान्य से नीचे रह सकता है तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान देश भर में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे या सामान्य रहने की संभावना है। इस दौरान भारत के किसी भी हिस्से में गर्म हवाएं चलने की आशंका नहीं है।

हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों सहित निचले और मध्य ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर छह मई तक गरज के साथ छीटे पड़ने और आकाश में बिजली चमकने का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, राज्य के सभी 12 जिलों के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा जारी है।

चक्रवात की आशंका
आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि छह मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व हिस्से में चक्रवात उत्पन्न होने की संभावना है और इस वजह से बाद के 48 घंटे के दौरान क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। चक्रवात की आशंका के बीच ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर चक्रवात से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों से किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की कुल 17 टीमों और ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल की 20 टीमों को भी तैयार रखा गया है।