Breaking News

बिना पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियां भारत लाने वाली है ये कंपनी, मिलेंगे जोरदार फीचर्स

प्रमुख ऑटो विनिर्माता स्कोडा (Skoda India) भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की तैयारी कर रही है और उसका मानना है कि देश में अगले कुछ वर्षों के दौरान हरित गतिशीलता खंड में काफी तेजी आएगी. स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक जैक हॉलिस ने हालांकि कहा कि कंपनी की निकट भविष्य में CNG वाहन लाने की कोई योजना नहीं है.

गौरतलब है कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन अब ट्रेंड में आ चुके हैं और इसी मौके का फायदा उठाने का मौका कोई कंपनी छोड़ना नहीं चाहती. यही वजह है कि मारुति सुजुकी से लेकर टाटा और ह्यून्दे से लेकर महिंद्रा तक सभी हमारे मार्केट में या तो इलेक्ट्रिक वाहन ला चुकी हैं या लाने वाली हैं.

इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में लाएंगे – Skoda
उनसे जब पूछा गया कि क्या कंपनी देश में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पेश करने की सोच रही है, तो उन्होंने कहा, “हमें करना होगा (EV Segment में उतरना होगा), क्योंकि हम भारत में दीर्घकालिक भविष्य की योजना बना रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “हमारा अनुमान है कि 2030 तक बाजार का 25-30 फीसदी हिस्सा इलेक्ट्रिक कारों का होगा और हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम अपनी भूमिका निभाएं, इसलिए हम इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में लाएंगे.”

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन जोर पर होंगे
हॉलिस ने कहा कि ऑडी और पोर्श जैसी फर्मों ने भारतीय बाजार में हाई-एंड इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश शुरू कर दी है. स्कोडा की ईवी पेशकश की समयसीमा के बारे में पूछने पर हॉलिस ने कहा, “कोई समयसीमा नहीं दे सकता, क्योंकि यह अभी भी विचार-विमर्श की स्थिति में है.”

सीएनजी मॉडल की शुरुआत पर उन्होंने कहा कि फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है. भले ही मार्केट में सीएनजी वाहनों की तेजी से डिमांड बढ़ रही है, लेकिन कुछ 3-4 साल में ही भारत में इलेक्ट्रिक वाहन अपने जोर पर होंगे और इनकी चार्जिंग के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था लगभग सभी जगहों पर मिलने लगेगी.