Breaking News

बारिश का कहरः यूपी में 19 लोगों की मौत, स्कूल बंद करने के आदेश- IMD ने जारी किया अलर्ट

यूपी में भारी बारिश के चलते काफी जनजीवन प्रभावित है। इस कारण से पिछले 24 घंटों में अलग अलग शहरों में 19 लोगों की मौत भी हो चुकी है। कई स्थानों पर बुरी तरह पानी भर गया है। इसे देखते हुए लखीमपुर और बाराबंकी जिले में जिलाधिकारी ने मंगलवार को प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।

इससे पहले लखनऊ के सभी स्कूलों को भी बंद किया गया था। राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 19 लोगों की मौत हो गई है। 13 लोगों की मौत अतिवृष्टि (अत्यधिक बारिश) के कारण हुई है, जबकि चार की मौत बिजली गिरने से और दो की डूबने से हुई। हरदोई में चार, बाराबंकी में तीन, प्रतापगढ़ और कन्नौज में दो-दो और अमेठी, देवरिया, जालौन, कानपुर, उन्नाव, संभल, रामपुर और मुजफ्फर नगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य में जुट जाना है। डीएम क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें। जल भराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के जल स्तर की निगरानी की जाए।

फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराई जाए तक प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा दिया जा सके।आईएमडी ने चेतावनी जारी की है कि उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिन यानी 17 सितंबर तक बारिश का कहर जारी रह सकता है। आईएमडी ने खास तौर पर यूपी के 19 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।