Breaking News

बाढ़ से भूस्खलन, ब्राजील में मरने वालों की संख्या 91 हुई; 24 लोग लापता

ब्राजील में आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 91 हो गई है और 24 से ज्यादा लोग लापता हैं। उत्तरी ब्राजील के परनामबुको राज्य के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक सरकारी बयान के मुताबिक, राज्य और केंद्र सरकार के सैकड़ों बचाव कर्मी 26 लापता लोगों को खोजने में जुटे हुए हैं।

देश के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने परनामबुको की राजधानी रिसीफ और आसपास के जबोआताओ डोस ग्वाररापेस के इलाकों का सोमवार को हवाई सर्वेक्षण किया। बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि जमीन पर हालात ऐसे नहीं थे कि हेलीकॉप्टर को उतारा जा सके। बोल्सोनारो ने कहा कि आपदा में जानहानि होने पर वह दुखी हैं और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

भारी बारिश के बाद भूस्खलन से बिगड़े हालात
पिछले हफ्ते पेर्नमबुको में भारी बारिश हुई, जिससे शुक्रवार को भूस्खलन हुआ। इससे प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त पहाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्षेत्रीय विकास मंत्री डैनियल फरेरा ने कहा कि सरकार उन नगर पालिकाओं को धन उपलब्ध कराने में जुटी है, जिन्होंने आपातकाल घोषित कर दिया है। उन्होंने ऐसी आपदाओं से पीड़ित शहरों के लिए उपलब्ध एक नई क्रेडिट लाइन का भी जिक्र किया।

जलवायु परिवर्तन अधिक तीव्र वर्षा में योगदान
विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन अधिक तीव्र वर्षा में योगदान देता है। जलवायु परिवर्तन पर आंतरिक सरकारी पैनल ने रेसिफ के महानगरीय क्षेत्र को दुनिया के सबसे कमजोर शहरों में से एक बताया है। निचला मेट्रो क्षेत्र तीन नदियों के डेल्टा पर स्थित है, जिसमें बाढ़ के मैदान और दर्जनों नहरों का एक नेटवर्क है और लगभग 4 मिलियन लोगों का यहां घर है।