Breaking News

बांग्लादेशी PM शेख हसीना ने त्रिपुरा CM के लिए भेजे उपहार, हिल्सा मछली, आम और रसगुल्ले किए भेंट

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina) ने गुरुवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा (Tripura Chief Minister Manik Saha) को सद्भावना उपहार (Gift) के रूप में 50 किलो हिल्सा मछली, 50 किलो रसगुल्ले और 400 किलो आम भेजे. यह उपहार साहा द्वारा 23 जून को हसीना को 500 किलो अनानास भेंट किए जाने के जवाब में दिया गया.

अगरतला में अखौरा एकीकृत चेकपोस्ट पर बांग्लादेश के सहायक उच्चायोग के अधिकारियों ने यह खेप प्राप्त की और जल्द ही इसे औपचारिक रूप से मुख्यमंत्री को सौंप दिया जाएगा. अगरतला में बांग्लादेश के सहायक उच्चायोग के प्रथम सचिव और चांसरी के प्रमुख मोहम्मद रेजाउल हक चौधरी ने बताया कि उपहारों के इस आदान-प्रदान का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और दोनों पड़ोसी देशों के बीच आपसी समझ को बढ़ाना है.

उन्होंने कहा, “यह वाकई खुशी का दिन है क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा और त्रिपुरा के लोगों को प्रसिद्ध बांग्लादेशी हरिभंगा आम, हिल्सा मछली और रसगुल्ला भेजा है. बांग्लादेश और त्रिपुरा के बीच संबंध ऐतिहासिक हैं, जो 1971 से पहले के हैं. हम त्रिपुरा के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं और भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध बहुत गहरे हैं. आने वाले दिनों में दोनों देश त्रिपुरा के साथ मिलकर इस रिश्ते को और विकसित और मजबूत करेंगे.”

23 जून को सीएम ने बांग्लादेशी पीएम के लिए भेजे थे आम
बता दें कि त्रिपुरा सीएम ने 23 जून को अगरतला-अखौरा आईसीपी के माध्यम से 23 जून को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को 500 किलोग्राम अनानास उपहार के रूप में भेजे थे. त्रिपुरा बागवानी विभाग के सहायक निदेशक के मुताबिक, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने सद्भावना के तौर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को रानी किस्म के अनानास भेजे.

दरअसल, राज्य के चारों ओर फैले 8,800 हेक्टेयर पहाड़ी बागों में, त्रिपुरा दो प्राथमिक किस्मों, केव और क्वीन, के 1.28 लाख टन अनानास का सालाना उत्पादन करता है. कई वर्षों से, राज्य ने कई देशों और भारतीय राज्यों को नींबू और अनानास का निर्यात किया है.