Breaking News

बनीकोडर में ब्लाक प्रमुख की कुर्सी उर्मिला को मिलना तय ?

रिपोर्ट : राम बाबू मिश्रा रामसनेहीघाट-बाराबंकी:  ब्लाक प्रमुख पद चुनाव हेतु बनीकोडर विकास खंड में अब तक घोषित सपा एवं भाजपा प्रत्याशी में आमने-सामने की जंग के बीच शह और मात का खेल जारी है,आजादी के बाद एक कार्यकाल को छोड़कर यहां के प्रमुख पद पर केवल दो परिवारों का ही कब्जा रहा है,इस बार भी यही दो परिवार मैदान में हैं ऐसे में मुकाबला जहाँ रोचक है वहीं यह भी निश्चित है कि जीत किसी की भी हो लेकिन प्रमुख पद की कुर्सी उर्मिला को ही मिलेगी।
बनीकोडर विकासखंड में कुल 105 क्षेत्र पंचायत सदस्य हैं जो 10 जुलाई को नए ब्लॉक प्रमुख का चुनाव करेंगे।सत्ता पक्ष ने पूर्व प्रमुख उर्मिला वर्मा को अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है। श्रीमती वर्मा 2010 से 2015 तक इस ब्लाक की प्रमुख रह चुकी हैं जबकि इनके पति चंद्रशेखर वर्मा वर्ष 2000 से 2005 तक प्रमुख रहे हैं।उर्मिला वर्मा की बहू रूचि वर्मा भी 2016 में निर्विरोध प्रमुख निर्वाचित हुई थी जो अब तक निवर्तमान प्रमुख हैं।इस बार इनके घर से ही पांच क्षेत्र पंचायत सदस्य हैं।
समाजवादी पार्टी ने भी यहाँ से पूर्व प्रमुख दिनेश सिंह की पत्नी उर्मिला सिंह को पार्टी की ओर से अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है। बनीकोडर के ब्लाक प्रमुख पद पर यह परिवार 38 वर्षों तक काबिज रहा है। 1962 से 1983 तक दिनेश सिंह के पिता स्व उदय नारायण सिंह यहां के प्रमुख रहे,1983 में चुनाव के दौरान ही अचानक हुई उनकी मौत के बाद उनके ज्येष्ठ पुत्र दिनेश सिंह प्रमुख बने। 1988 में यह पद महिला के लिए आरक्षित होने पर दिनेश सिंह की माता रामलली सिंह प्रमुख बनी जो 1995 तक रही,1995 से 2000 तक पुनः दिनेश सिंह यहां के प्रमुख बने। वर्ष 2000 में यह पद चंद्रशेखर वर्मा को मिला,2005 में अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षण होने पर पूर्व सांसद राम सागर रावत की बहू नीतू रावत 2010 तक यहां ब्लाक प्रमुख के पद पर काबिज रही।
नामांकन प्रक्रिया संपन्न होने के साथ ही यहां पर सपा एवं भाजपा प्रत्याशियों ने ब्लॉक प्रमुख पद के इस चुनाव को अपने पाले में करने के लिए सारी ताकत झोंक दी है। हालाकि सत्ता पक्ष इस चुनाव को अपने पाले में करने के की दिशा में बहुत आगे निकलने का दावा कर रहा है ऐसे में अब चर्चा इस बात की नहीं है कि चुनावों कौन जीतेगा! बल्कि प्रयास यह हो रहा है कि कौन कितने मतों के अंतर से जीत हासिल करेगा। वैसे तो दोनों ओर से चुनाव जीतने के दावे किए जा रहे हैं ऐसे में हार जीत का फैसला तो 10 जुलाई को ही स्पष्ट हो सकेगा लेकिन इतना तो तय है कि बनीकोडर विकासखंड में इस बार प्रमुख पद की कुर्सी उर्मिला को ही मिलेंगी?