Breaking News

बड़े काम का है पुदीना, इन बीमारियों में पहुंचाता है सीधे तौर पर फायदा

पुदीना एक ऐसा पौधा है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर रसोई में चटनी के तौर पर किया जाता है. पुदीने की कई सारी खूबियां हैं. ये आपके भोजन को पचाने में कारगर तो है ही. इसके साथ ही ये पेट में होने वाले कई सारे रोगों के इलाज के लिए भी उपयोगी साबित होता है.

लेकिन पुदीने का इस्तेमाल करने की सही विधि का जानना बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको पुदीना से होने वाले फायदों के बारे में तो बताएंगे ही. ये भी बताएंगे कि इसका सही इस्तेमाल आप किस तरह से कर सकते हैं?

पुदीना में मेंथॉल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर और आयरन आदि पाए जाते हैं. पुदीना के पत्तों का सेवन कर उल्टी को रोका जा सकता है और पेट में होने वाली गैस को दूर किया जा सकता है. ये जमे हुए कफ को भी बाहर निकालता है.

क्यूंकि इसकी तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से ये शरीर से पसीना निकालकर बुखार को दूर करता है. इसमें शरीर पर किसी कीड़े के काटे जाने पर उसके जहर को नष्ट करने का गुण भी मौजूद है.

बड़े काम की है पुदीने की चटनी

आमतौर पर हम पुदीने का इस्तेमाल चटनी में करते हैं. पुदीने की चटनी भी बड़े ही काम की चीज होती है. पुदीने के साथ अनारदाना, हरा कच्चा टमाटर, नींबू, अदरक, हरी मिर्च, अजवाइन, सेंधा नमक, काली मिर्च को मिलाकर इसकी चटनी बनाई जाती है. इसका सेवन करने से आपको पेट संबंधी बीमारियों में फायदा पहुंचता है.

पेट के रोगों को करता है दूर

पेट से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए पुदीने को सबसे अच्छा माना गया है. आजकल खान-पान की वजह से पेट में कई तरह की तकलीफें हो रही हैं. एक चम्मच पुदीने के रस में एक कप गुनगुना पानी और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेट के रोगों में आराम मिलता है.

मसालेदार खाना खाने से अक्सर बदहजमी की शिकायत हो जाती है और पेट में दर्द होने लगता है. इस स्थिति में पुदीने को उबालकर इसमें शहद मिलाकर सेवन करने से पेट की समस्या दूर हो जाती है.

उल्टी से दिलाए राहत

उल्टी को रोकने के लिए पुदीना का सेवन काफी लाभकारी माना गया है. इसके लिए पुदीने के पत्तों में दो बूंद शहद मिलाकर पीना चाहिए.

ये उपाय भी हैं कारगर

पुदीने के पत्तों की लुग्दी बनाकर इसे हल्का गर्म करके किसी भी तरह के जख्म या किसी कीड़े के काटने वाले स्थान पर रखने से जख्म और कीड़े का काटा ठीक हो जाता है. इसके साथ ही उससे हुआ दर्द और सूजन भी ठीक हो जाता है.

पुदीने का रस, काली मिर्च और काले नमक के साथ चाय की तरह उबालकर पिएं. इस तरह किए गए सेवन से सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार में राहत मिलती है. सिर दर्द में पुदीने की ताजी पत्तियों का लेप माथे पर लगाने से आराम मिलता है.

पुदीने की पत्तियों को सुखाकर बनाए गए चूर्ण को मंजन की तरह प्रयोग करने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है और मसूड़े मजबूत होते हैं.