Breaking News

फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स के साथ आने वाली है मारुति की पहली कार, होगा बड़ा धमाका

नई Ertiga लॉन्च करने के बाद देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki India आज अपनी एक और बड़ी गाड़ी XL6 का अपडेट वर्जन लाने जा रही है. इस कार में कई लक्जरी फीचर्स मिलने वाले हैं और अभी लॉन्च से पहले इनमें से कुछ के टीजर कंपनी रिलीज कर चुकी है. Maruti XL6 में पहली बार कंपनी अपनी किसी गाड़ी में वेंटिलेटेड सीट का ऑप्शन देने जा रही है. ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर की सीट के लिए ये ऑप्शन मिलेगा. इंडिया में गर्मी और उमस का मौसम लंबे वक्त तक रहता है, वहीं देश के कुछ ही हिस्सों में थोड़े समय के लिए सर्दी का मौसम आता है, ऐसे में कार खरीदारों के बीच वेंटिलेटेड सीट के ऑप्शन की डिमांड बढ़ी है.

Tata Motors ने अपनी नई गाड़ियों में इसकी शुरुआत की है, लेकिन मारुति की किसी गाड़ी में पहली बार वेंटिलेटेड सीट का ऑप्शन मिलेगा. वेंटिलेटेड सीट के लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर होने की वजह लंबे सफर के दौरान ड्राइवर और पैंसेजर को पसीने से बचाने में मदद करना है. इन सीटों में अंदर ब्लोअर लगे होते हैं जो छोटे-छोटे छेदों के माध्यम से हवा के सर्कुलेशन को बनाए रखते हैं. Maruri XL6 एक 6-सीटर एमपीवी होगी. इस कैटेगरी में Kia Carens के आने के बाद कॉम्प्टीशन बढ़ा है. ऐसे में कंपनी इसे एक प्रीमियम गाड़ी के तौर पर लॉन्च करने जा रही है. करीब 3 साल पहले XL6 को कंपनी ने Ertiga के प्रीमियम वर्जन के तौर पर ही मार्केट में पेश किया था. ये XL6 का दूसरी पीढ़ी का मॉडल होगा.

कंपनी नई XL6 में नेक्‍स्‍ट-जनरेशन 1.5-लीटर K15C का डुअल जेट पेट्रोल इंजन दे सकती है. इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ-साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियर भी होंगे जो पैडलर शिफ्टर्स के साथ आएंगे. ये 114 bhp की मैक्स पॉवर और 137 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा. नई XL6 में कंपनी मारुति की कई गाड़ियों के अलग-अलग प्रीमियम फीचर्स को शामिल कर सकती है. जैसे इसमें एक 360 डिग्री कैमरा , 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा. वहीं एंड्रॉइड ऑटो व एपल कारप्‍ले जैसे कार कनेक्ट फीचर्स भी मिलेंगे. वायरलैस चार्जिंग, स्मार्ट प्ले प्रो सिस्टम और सुज़ुकी कनेक्‍ट टेलिमैटिक्‍स भी इसमें मौजूद होंगे. जहां तक सेफ्टी की बात है इसमें 4 एयरबैग स्टैंडर्ड और 6 एयरबैग प्रीमियम वर्जन में हो सकते हैं.

इस कार में सुजुकी कनेक्ट फीचर दिया गया है. ये फीचर आपके फोन को कार का रिमोट बना देगा. तो अगर आप कभी कहीं चाबी भूल जाते हैं तो ये फीचर कार को फोन से अनलॉक करने की सुविधा देगा. साथ ही कार में बैठने से पहले उसे ठंडा करने के लिए एसी ऑन करने, हेडलैंप जलाकर पार्किंग में कार को ढूंढने जैसे कई एडवांस काम इस फीचर से पूरे किए जा सकेंगे. कंपनी ने इसके लुक में भी कुछ बदलाव किए हैं. अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक इसके फ्रंट ग्रिल को थोड़ा स्पोर्टी बनाया गया है. वहीं केबिन अंदर इंटीरियर को नया लुक दिया गया है. उम्मीद की जा रही है कि इसमें वेंटिलेटेड सीट हो सकती हैं. कंपनी इसकी शुरुआती कीमत 10.14 लाख रुपये रख सकती है. हालांकि अभी इसकी बुकिंग 11,000 रुपये में हो रही है.