Breaking News

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने राजनीति से लिया संन्यास, उपराष्ट्रपति पद की दौड़ से भी हटे

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते (Philippines President Rodrigo Duterte) ने शनिवार को अचानक एलान किया कि वे राजनीति से संन्यास(retirement from politics) ले रहे हैं और अगले साल के चुनावों (Next Year Elelction)में उपराष्ट्रपति पद की दौड़ से हट(Withdraws from the race for the post of Vice President) रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनका कार्यकाल खत्म होने के साथ ही वे राजनीति छोड़ देंगे। इस तरह के सवाल उठाने वाले विरोधियों के साथ कानूनी लड़ाई के सवाल को वे टाल गए। उन्होंने 2016 में राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभाला था।


रोड्रिगो दुतर्ते (Rodrigo Duterte) ने कहा कि कई फिलिपींसो ने सर्वेक्षणों और सार्वजनिक मंचों पर उनके उपराष्ट्रपति पद पर चुनाव लड़ने का विरोध किया है। लोगों की भावना है कि मैं इसके योग्य नहीं हूं और यह संविधान का उल्लंघन होगा। ऐसे में लोगों की इच्छा का पालन करते हुए मैं आज राजनीति से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं।

बोले- देश के लोग जैसा चाहते हैं मैं उसका पालन करूंगा
76 वर्षीय नेता ने कहा- आप जो चाहते हैं, मैं उसका पालन करूंगा। राष्ट्रपति रोड्रिगो को उनके द्वारा की गई घातक ड्रग्स विरोधी कार्रवाई, क्रूर बयानबाजी और अपरंपरागत सियासी शैली के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपने सहयोगी सीनेटर बोंग गो की मौजूदगी में इस चौंकाने वाले फैसले की घोषणा की। दुतेर्ते के बजाय गो ने चुनाव केंद्र पर एक आयोग में उपराष्ट्रपति पद पर अपनी दावेदारी के लिए नामांकन किया। माना जा रहा है कि दुतर्ते की बेटी सारा उनकी उत्तराधिकारी बन सकती हैं।

इसलिए रखी थी उपराष्ट्रपति पद की दावेदारी
फिलीपीन के राष्ट्रपति का कार्यकाल संविधान द्वारा छह साल के कार्यकाल तक सीमित हैं। ऐसे में उन्होंने उपराष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी रखी थी। लेकिन विरोधियों ने कहा था कि वे सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दुतेर्ते द्वारा उपराष्ट्रपति पद की दावेदारी का विरोध करेंगे। अब उनकी जगह सहयोगी सीनेटर बोंग गो ने दावेदारी की है। बता दें कि दुतेर्ते ने देश में मादक द्रव्य तस्करों के खिलाफ अभियान शुरू किया था जिसमें करीब 6000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय इन हत्याओं की जांच कर रहा है। दुतर्ते के विरोधी इस घटना को मानवाधिकारों का उल्लंघन मानते हैं।

बेटी सारा हो सकती हैं उत्तराधिकारी
दुतेर्ते ने अपने उत्तराधिकारी का एलान तो नहीं किया लेकिन मानना है कि उनकी बेटी सारा ही उनकी जगह लेंगी। सारा इस बार के रुझानों में काफी आगे चल रही थी। सारा से उम्मीद है की वो दुतेर्ते को देश और अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में चल रहें मुकदमों से बचाएंगी। कई समूहों के अनुमान के मुताबिक दुतेर्ते के ड्रग्स के खिलाफ़ जंग में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी है।

चीन को दे चुके हैं खुली चुनौती
रोड्रिगो दुतेर्ते को उनके बेबाक अंदाज के लिए जाना जाता है। उन्होंने चीन की दान की हुईं 1000 वैक्सीन को लौटाने का आदेश दिया था। वे चीन की हरकतों के कारण उसे खुली चुनौती भी दे चुके हैं। अप्रैल में चीन ने दक्षिण चीन सागर में फिलीपीन के पास अपने सैन्य जहाज तैनात कर दिए थे। इस पर भी उन्होंने चीन के खिलाफ कदम उठाए थे।