Breaking News

प्रेग्‍नेंसी में भूल कर भी न करें घर के ये काम, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

प्रेग्‍नेंसी (Pregnancy) के समय हर महिला के अंदर कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं। एक समय ऐसा भी आता है जब महिलाओं का वजन (Weight) बहुत बढ़ जाता है। वजन बढ़ने के कारण उन्‍हें कई प्रकार की परेशानियां भी होती हैं। इसलिए ऐसे समय में उन्‍हें कुछ काम नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान अधिकांश घरेलू गतिविधियां (Household Activities) जारी रखना सही माना जाता है। लेकिन कुछ कार्यों को टालना या किसी और से कराना ही अच्छा होता है। इस दौरान आपको किन कामों को करने से बचना चाहिए यह जानना बेहद आवश्यक है, जिससे आपका स्‍वास्‍थ्‍य अच्छा रहे और किसी प्रकार कि दिक्कतें न आए।

कैमिकल रहें दूर

बेबीसेंटर डॉट इन की एक रिपोर्ट के अनुसार आमतौर पर घर की सफाई आदि के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों के प्रभावों के बारे में कुछ पता नहीं होता। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान सफाई करते वक्त अतिरिक्त देखभाल करना सबसे सही होता है। जिन उत्पादों पर चेतावनी वाले लेबल लगे हों उन रासायनिक सफाई उत्पादों का प्रयोग कम से कम करें। जो जहरीले पदार्थों से रहित हों उन उत्पादों का आप प्रयोग कर सकते हैं। वहीं इनके प्रयोग करते वक्त हमेशा दस्ताने पहनें और उत्पादों के इस्तेमाल के निर्देशों का सावधानी पूर्वक पढ़ कर पालन करें।

ज्यादा खड़े रहने से बचें

जिन कामों में लंबे वक्त तक खड़ा रहना पड़े। ऐसे कामों को करने से बचे। मेज पर सब्जियों और फलों को काट लें, जिससे आप रसोई काउंटर पर खड़े होने के बजाय ज्यादा देर बैठ सकें और आपको देर तक खड़े होना न पड़े। वहीं खाना बनाते वक्त थोड़ा ब्रेक लेते रहें, जिससे आप ज्यादा देर तक खड़ी न रहें। कोशिश करें कि ऐसे व्यंजन बनाये जिनके लिए आपको ज्यादा देर तक चूल्हे के पास खड़े रहने की आवश्यकता न हो।

भारी सामान न उठायें

प्रेगनेंसी में भारी सामान उठाना ठीक नहीं होता। विशेषज्ञ गर्भवती होने पर भारी वस्तुओं को उठाने से बचने की अक्सर सलाह देते हैं। इसलिए गर्भवती होने पर भारी वस्तुओं को उठाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। जिससे आपका डॉक्टर यह बता सकता है कि आपके लिए कितना वजन उठाना सुरक्षित है।

घर के ये काम कर सकती हैं

  • गर्भावस्था में बैठ कर सब्जियां काटने का काम किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि महिलाओं को ये काम बैठ कर ही करने चाहिए।
  • घर के हल्‍के काम या फिर बर्तन धोने का काम भी कर सकती हैं। लेकिन इसके लिए अधिक देर तक खड़ी न रहें।
  • साथ ही यदि अधिक परेशानी न हो तो लंबे हैंडल वाली झाड़ू और पोछे का प्रयोग कर घर की सफाई कर सकती हैं। लेकिन अधिक झुकने से बचें।