Thursday , September 19 2024
Breaking News

पीएम मोदी ने विनेश फोगाट की तारीफ की, बोले-फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा

पेरिस ओलंपिक गेम्स (paris olympic games) में भारत (India) का प्रदर्शन मिला-जुला रहा. भारत ने हाल में समाप्त हुए इन खेलों में एक रजत (Silver) और पांच कांस्य (Bronze) पदक सहित कुल छह पदक जीते. ओलंपिक गेम्स के लिए भारत का 117 सदस्यीय दल पेरिस गया था, जिसमें से ज्यादातर एथलीट्स लौट आए हैं. स्वदेश लौटने के बाद भारतीय खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत हुआ. भारतीय खिलाड़ियों ने 15 अगस्त (गुरुवार) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से उनके आवास पर मुलाकात की थी. उस मुलाकात का पूरा वीडियो सामने आया है.

पीएम ने विनेश की तारीफ की

 

पीएम ने खिलाड़ियों से मुलाकात के दौरान उनके जज्बे और प्रदर्शन की जमकर सराहना की. पीएम मोदी ने भारतीय दल के सदस्यों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपनी स्पीच के समय विनेश फोगाट का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि विनेश ने पहुंचकर इतिहास रचा. विनेश फोगाट वूमेन्स 50 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में पहुंची थीं. हालांकि उनको डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था. पीएम ने कहा, ‘विनेश ऐसी पहली भारतीय बनीं, जो कुश्ती में फाइनल तक पहुंचीं. ये भी हमारे लिए गर्व का विषय है. ओलंपिक में 7 शूटिंग इवेंट्स में इंडियन शूटर्स फाइनल में पहुंचे. ये भी पहली बार हुआ है.’

 

बता दें कि कुछ भारतीय खिलाड़ी अभी स्वदेश नहीं लौटे हैं. जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा जर्मनी में हैं, जहां उनकी सर्जरी होनी है. वहीं विनेश फोगाट 17 अगस्त को भारत लौटेंगी. बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु भी इस इवेंट का हिस्सा नहीं बनीं. सिंधु पेरिस ओलंपिक के दौरान राउंड ऑफ 16 में हारकर पदकों की ऐतिहासिक हैट्रिक बनाने से चूक गई थीं.

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को पहला मेडल शूटिंग में मिला, जब मनु भाकर ने वूमेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज हासिल किया. फिर दूसरा ब्रॉन्ज भी मनु भाकर ने मिक्स्ड टीम इवेंट में दिलाया. उनके साथ सरबजोत सिंह भी टीम में थे. तीसरा ब्रॉन्ज मेडल स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग की मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में दिलाया. फिर पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज और जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. इसके बाद रेसलर अमन सहरावत ने मेन्स 57 किलो फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज जीता.

पेरिस में इन 6 एथलीट्स ने दिलाया मेडल
नीरज चोपड़ा
मनु भाकर
मनु भाकर/सरबजोत सिंह
स्वप्निल कुसाले
अमन सहरावत
हॉकी

बता दें कि भारत ने टोक्यो ओलंप‍िक (2020) में एक गोल्ड 7 मेडल जीते थे, जो भारत का ओलंप‍िक इत‍िहास में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. ऐसे में इस बार उम्मीद की जा रही थी कि भारत की मेडल टैली दोहरे अंक में पहुंच पाएगी. मगर उम्मीदों के विपरीत हुआ. पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीत सका और उसके मेडल्स की संख्या 6 पर अटक गई.