Breaking News

पीएम मोदी ने लखनऊ में ‘न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव’ का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव पर ‘न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव’ का शुभारंभ किया. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे और यहां आधुनिक आवासीय तकनीकों पर प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और CM योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

‘न्यू अर्बन इंडिया’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ आने के लिए पीएम मोदी का आभार जताया. उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार आने के साथ ही देश के शहरी विकास की गति लगातार आगे बढ़ती जा रही है. आज से शुरू हो रहे कॉन्क्लेव में हमारे सामने शहरी विकास के नए-नए आयाम आएंगे और पूरे देश में ट्रांसफॉर्मेशन में अपना योगदान देंगे.

पीएम मोदी ने आधुनिक आवासीय तकनीकों पर प्रदर्शनी का किया अवलोकन.

वहीं, केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री ने कहा, 1947 में आज़ादी के समय हमारे शहरों की आबादी लगभग 6 करोड़ थी, 2030 में ये आबादी 60 करोड़ होने जा रही है. मुझे विश्वास है कि 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए हमारी केंद्रीय योजनाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.

लखनऊ दौरे पर पीएम मोदी.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम एवं नगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर और अमृत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा निर्मित पेयजल एवं सीवरेज की कुल 4,737 करोड़ रुपये की 75 विकास परियोजनाओं का लोकर्पण व शिलान्यास करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी सभी 75 जनपदों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत चयनित 75 हजार लाभार्थियों को चाबी वितरण कर उनसे संवाद भी करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का फ्लैग ऑफ भी करेंगे.

लखीमपुर खीरी घटना को लेकर यूपी में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. लखीमपुर कांड (Lakhimpur Kheri scandal) की गहमागहमी के बीच मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी लखनऊ दौरे पर आ रहे हैं. पीएम मोदी सुबह साढ़े 9 बजे राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे. प्रदेश बिगड़ी कानून व्यवस्था और पीएम के दौरे को लेकर पुलिस और प्रशासन के हाथ पैर फूले हुए हैं. गौर हो कि, 5 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के अवसर पर राजधानी लखनऊ से कई अहम परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

प्रधानमंत्री यहां आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हो रहे कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और तमाम परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री के 4 घंटे का यह लखनऊ दौरा प्रशासनिक अधिकारियों के लिए इतना अहम हो चुका है कि गली-गली और मोहल्लों में उपद्रवियों की पहचान की जा रही है. समय-समय पर नेताओं को काला झंडा दिखा चुके राजनीतिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी संभव है.

यह है पूरा कार्यक्रम

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के शहरी मिशनों (अमृत, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी) में अब तक की उपलब्धियों से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन. प्रधानमंत्री मोदी पीएमआई अर्बन के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी का हस्तांतरण और 5 लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे. साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की 75 सफल परियोजनाओं की कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे.

प्रधानमंत्री द्वारा स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 1537.02 करोड़ की 15 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व 1256.22 करोड़ की 30 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. अमृत मिशन के अंतर्गत 502. 24 करोड़ की 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण व 1441.70 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास भी होगा. इस प्रकार कुल आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में 4,737 करोड़ की कुल 75 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा. साथ ही प्रदेश के विभिन्न शहरों में 75 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल भी मौजूद रहेंगी.