Breaking News

पाकिस्तान में लोग ऐसे मनाते हैं दिवाली, जानिए भारत से कितना अलग रहता है माहौल

अक्सर भारत के लोगों को पाकिस्तान के बारे में जानने में दिलचस्पी रहती है. चाहे वो बात वहां के लोगों की लाइफस्टाइल की या फिर वहां के नियमों कायदों की. अब भारत के सबसे प्रमुख त्यौहारों में से एक दिवाली आने वाली है और देश के अधिकतर शहरों में इसकी तैयारियां चल रही हैं. ऐसे में लोगों के मन में यह दिलचस्पी है कि आखिर पाकिस्तान में भी क्या दिवाली को लेकर उत्साह रहता है? अक्सर लोगों को जानने की इच्छा होती है कि आखिर दिवाली में पाकिस्तान में क्या माहौल होता है और वहां के लोग किस तरह से दिवाली सेलिब्रेट करते हैं.

ऐसे में जानते हैं कि आखिर पाकिस्तान में किस तरह से दिवाली सेलिब्रेट की जाती है और साथ ही जानते हैं कि वहां दिवाली को लेकर क्या माहौल रहता है…

क्या पाकिस्तान में सेलिब्रेट होती है दिवाली?

पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू परिवार दिवाली सेलिब्रेट करते हैं. दिवाली के दिन उन इलाकों में ज्यादा माहौल देखने को मिलता है, जहां हिंदू आबादी रहती है. पाकिस्तान में भारत की तरह खास माहौल नहीं रहता है, लेकिन हिंदू आबादी में भारत की तरह ही जश्न मनाया जाता है. पिछले सालों की मीडिया रिपोर्ट्स और पाकिस्तानी चैनलों के अनुसार, पाकिस्तान में घूमघाम से दिवाली मनाई जाती है.

कैसे सेलिब्रेट करते हैं दिवाली?

पाकिस्तान में जो लोग दिवाली सेलिब्रेट करते हैं, वो भारत की तरह ही करते हैं. यहां भी भारत की तरह पटाखे छोड़े जाते हैं और डेकोरेशन की जाती है. लेकिन, यहां एक चीज अलग देखने को ये मिलती है कि पाकिस्तान में दिवाली के दिन लोग मंदिर में जाकर ज्यादा सेलिब्रेट करते हैं, जबकि भारत में लोग अपने घरों में ज्यादा सेलिब्रेट करते हैं. पाकिस्तान में मंदिरों में काफी भीड़ रहती है और वहां लोग पूजा करने जाते हैं और भारत की तरह दिए वगैहरा जलाते हैं.

आप ऊपर तस्वीरों से भी समझ सकते हैं कि पाकिस्तान में हिंदू लोग किस तरह से दिवाली सेलिब्रेट करते हैं. वहीं, दिवाली पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री समेत कई हस्तियां सोशल मीडिया के जरिए दिवाली आदि पर बधाई भी देती हैं. कराची, लाहौर और अन्य शहरों के अलावा मटियारी, तांडो अल्लाहयार, टांडो मुहम्मद खान, जमशोरो बादिन, संघार, हाला, टांडा आदम और शहादपुर में दिवाली मनाई जाती है.

क्या दिवाली को होती है छुट्टी?

पहले पाकिस्तान में दिवाली जैसे कई त्यौहारों पर छुट्टी नहीं होती थी, लेकिन अब पाकिस्तान में भी इन्हें लेकर छुट्टियां मिल रही है. पहले हिंदू अल्पसंख्यक पाकिस्तान में दिवाली की छुट्टी की मांग करते थे, लेकिन कुछ सालों से उन्हें दिवाली पर भी छुट्टी मिलने लगी है. बता दें कि पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है और आधिकारिक अनुमान के मुताबिक देश में करीब 75 लाख हिंदू रहते हैं. हालांकि, समुदाय देश में 90 लाख हिंदुओं के होने की बात करता है.