Breaking News

पहले कनाडा और जर्मनी में की नौकरी, फिर आईपीएस बनने का किया फैसला, कुछ ऐसा रहा पूजा यादव का सफर

हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव (Pooja Yadav) देश की सभी बेटियों के लिए एक मिसाल बनी है। उन्होंने आज की महिलाओं के लिए एक अच्छा उदाहरण पेश किया है। जिसे देखकर पूरे देश को उनपर गर्व है। पूजा का सफर कोई आसान नहीं रहा। उन्होंने भी अपने जीवन में बहुत संघर्ष करने के बाद सफलता हासिल की। आज हम आपको उन्ही के जीवन के बारे में बताने जा रहे है कि कैसे इतनी मुश्किलों के बाद भी उन्होंने सफलता हासिल की और इस मुकाम तक पहुंची।

कनाडा और जर्मनी में की नौकरी

पूजा यादव (Pooja Yadav) ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा से ही पूरी की। इसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक (M.Tech in Biotechnology and Food Technology) किया। उसके बाद उन्होंने कनाडा(Canada) और जर्मनी(Germany) में कुछ सालों तक नौकरी की। लेकिन उसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़कर आईपीएस(IPS) अफसर बनने का फैसला किया। और कड़ी मेहनत में जुट गई।

यूपीएससी(UPSC) पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, कई सालों तक कनाडा और जर्मनी में नौकरी में करने के बाद पूजा यादव (Pooja Yadav) को अहसास हुआ कि वह भारत के विकास में योगदान देने के बजाय किसी दूसरे देश के विकास के लिए काम कर रही हैं। जिसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़कर यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया।

2018 में नियुक्त की गई कैडर की आईपीएस 

पूजा यादव (Pooja Yadav) ने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू की लेकिन पहले प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिली। फिर दूसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिली और 2018 कैडर की आईपीएस नियुक्त की गईं।

पूजा यादव (Pooja Yadav) का ये सफर इतना आसान नहीं था। उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। जिसके कारण उनको कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। लेकिन वो अपने फैसले पर अडिग रही और कड़ी मेहनत कर ऑफिसर बनी।

परिवारवालों ने किया सपोर्ट

पूजा यादव (Pooja Yadav) के परिवार ने हमेशा उनका सपोर्ट किया, एमटेक करने के दौरान और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान पैसे के लिए उन्होंने कई तरह के काम भी किए। पूजा ने कभी बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया तो कभी रिसेप्शनिस्ट की जॉब की।

ऐसे किया लोगों को प्रेरित

पूजा यादव (Pooja Yadav) का कहना ​​है, ‘यूपीएससी परीक्षा की तैयारी एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है. आप कई बार निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आपको अपनी तैयारी के साथ-साथ अपने शौक को भी समय देने की जरूरत है, इससे आप अपने दिमाग को तरोताजा रख पाएंगे और आपका आउटपुट काफी बेहतर होगा.’ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाली महिला उम्मीदवारों से पूजा यादव ने कहा, ‘समाज कई बार आपको डिमोटिवेट कर सकता है, लेकिन आपको अपना ध्यान नहीं भटकने देना चाहिए. एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो फिर किसी तरह का भेदभाव नहीं होता और सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता है.’

इस साल की शादी

बता दें कि  पूजा यादव (Pooja Yadav) ने इस साल 18 फरवरी को आईएएस विकल्प भारद्वाज(Vikalp bhardawaj) के साथ शादी के बंधन में बंधी थी। दोनों की मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी हुई थी। पूजा के पति विकल्प 2016 बैच के हैं और केरल कैडर के अधिकारी है, लेकिन शादी के बाद उन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर का अनुरोध किया है।

सोशल मीडिया पर रहती हैं एक्टिव

बता दें कि पूजा यादव (Pooja Yadav) सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं और इंस्टाग्राम पर उनके करीब 2.5 लाख फॉलोअर्स हैं। उनका मानना है कि जनता से जुड़े रहने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया से बेहतर कोई मंच नहीं है, जो बदलाव लाने में मदद कर सकता है।