Breaking News

पंचायत चुनाव: नामांकन पत्रों की बिक्री शुरु, तीन व चार अप्रैल को पहले चरण का दाखिला

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार से प्रदेश भर में नामांकन पत्रों की बिक्री प्रारम्भ हो गई। चुनावी मैंदान में उतरने को आतुर उम्मीदवार विकास खंड कार्यालयों से नामांकन पत्र खरीदने लगे हैं। प्रथम चरण के चुनाव हेतु नामांकन पत्रों का दाखिला तीन व चार अप्रैल को होगा।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव होना है। इसके लिए नामांकन पत्रों की बिक्री, नामांकन पत्रों का दाखिला, उनकी जांच, उम्मीदवारी वापसी और चुनाव चिह्न आवंटन का कार्य संबंधित विकास खंड मुख्यालय पर होगा। वहीं जिला पंचायत सदस्य पद के लिए सभी कार्य जिला मुख्यालय से संपन्न होंगे।
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रमों की अधिसूचना जारी करते ही प्रदेश भर में चुनाव आचार संहिता भी प्रभावित हो गई है। इसके बाद गांवों की सरकार बनाने को लेकर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सरगर्मी बढ़ गई है। चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे उम्मीदवार नामांकन पत्रों के साथ नामांकन के लिए जरूरी प्रमाण पत्र जुटाने जुट गए हैं।
प्रथम चरण के चुनाव के लिए तीन और चार अप्रैल को पर्चे दाखिल किए जाएंगे। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों में जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आयोग के अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा की ओर से सभी जिलाधिकारियों को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि पंचायत चुनाव के लिए नामांकन के दिनों में उम्मीदवार के साथ आने वाली भीड़ को विकास खण्ड मुख्यालय से दो सौ मीटर की परिधि से बाहर ही रोक दिया जाएगा। नामांकन स्थल पर उम्मीदवार, उसका चुनाव एजेण्ट, प्रस्तावक और सहायता के लिए एक अन्य व्यक्ति को ही आने की अनुमति दी जाएगी।

ये हैं चारों चरण के चुनावी कार्यक्रम

प्रथम चरण में 18 जिले

सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही।
नामांकन – 03 व 04 अप्रैल
नामांकन पत्रों की जांच – 05 व 06 अप्रैल
नाम वापसी और व प्रतीक आवंटन – 07 अप्रैल
मतदान – 15 अप्रैल
मतगणना – 02 मई

द्वितीय चरण में 20 जिले

मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्धनगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी व आजमगढ़।
नामांकन – 07 व 08 अप्रैल
नामांकन पत्रों की जांच – 09 व 10 अप्रैल
नाम वापसी और व प्रतीक आवंटन – 11 अप्रैल
मतदान – 19 अप्रैल
मतगणना – 02 मई

तृतीय चरण  में 20 जिले

शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फीरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मीरजापुर व बलिया।
नामांकन – 13 व 15 अप्रैल
नामांकन पत्रों की जांच – 16 व 17 अप्रैल
नाम वापसी और व प्रतीक आवंटन – 18 अप्रैल
मतदान – 26 अप्रैल
मतगणना – 02 मई

चतुर्थ चरण में 17 जिले

बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र व मऊ।
नामांकन – 17 व 18 अप्रैल
नामांकन पत्रों की जांच – 19 व 20 अप्रैल
नाम वापसी और व प्रतीक आवंटन – 21 अप्रैल
मतदान – 29 अप्रैल
मतगणना – 02 मई