Breaking News

नेपाल में बारिश ने मचाई तबाही, अब तक 88 लोगों की हुई मौत

नेपाल में भारी बारिश और उसके कारण आई बाढ़ से देश के विभिन्न हिस्सों में 11 और लोगों की मौत होने के बाद बृहस्पतिवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 88 हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि अब तक 30 लोग लापता हैं। नेपाल के जिले पांचथर में सबसे ज्यादा 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि इलाम और दोती जिलों में 13-13 लोगों की मौत हो गई। इनके अलावा कालीकोट, बैताड़ी, दडेलधुरा, बजंग, हुमला, सोलुखुम्बु, प्यूथन, धनकुटा, मोरंग, सुनसारी और उदयपुर समेत 15 जिलों में भी लोगों की मौत की खबरें हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को 63 लोगों की मौत हुई, जबकि मंगलवार को मरने वालों की संख्या 14 थी। नेपाल में आई इस आपदा से 20 जिले प्रभावित हैं। बझाड़ जिले में 21 लोग लापता हैं।


हालांकि बृहस्पतिवार से मौसम की स्थिति में सुधार हुआ है। इस बीच गृह मंत्री बालकृष्ण खंड ने नेपाल पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल, राष्ट्रीय अन्वेषण विभाग और नेपाली सेना को हुमला जिले में फंसे हुए पर्यटकों को निकालने का निर्देश दिया है।

चार विदेशियों समेत 12 लोग फंसे

काठमांडो से 700 किलोमीटर दूर पश्चिम में नखला और हुमला जिलों में 12 लोग फंसे हैं जिनमें चार स्लोविनिया के नागरिक और तीन गाइड शामिल हैं। ये लोग लिमि क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण सड़क बाधित होने से फंस गए हैं। हुमला के मुख्य जिलाधिकारी गणेश आचार्य ने कहा कि ये लोग लिमि में पर्वतारोहण करने के बाद सिमिकोट वापस आ रहे थे। लेकिन इस दौरान क्षेत्र में हिमपात के कारण बचाव कार्य नहीं हुआ।