Breaking News

‘निवार’ चक्रवात ने दी दस्तक, इन राज्यों में मच सकती है तबाही

देशभर के कई हिस्सों में ‘निवार चक्रवात’ ने दस्तक दे दी है। दरअसल दक्षिण पश्चिम तटों और बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में हवा का दवाब बढ़ने की वजह से कई राज्यों में निवार चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। यह चक्रवात मंगलवार से लेकर बृहस्पतिवार के बीच आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय क्षेत्रों में दस्तक दे सकता है। जिसकी जानकारी मौसम विभाग ने दी। मौसम विभाग के मुताबिक, यहां से करीब 100 किलोमीटर दूर तमिलनाडु के मामल्लापुर और कराईकल के बीच बुधवार को तूफान टकराने की आशंका है।

वहीं, निवार चक्रवात की दस्तक के साथ तमाम राज्यों की सरकार ने अपने स्तर पर सारी तैयारी कर ली है। राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (NDRF) ने चक्रवात ‘निवार’ के मुद्देनजर राहत और बचाव कार्य शुरू करने के लिए 30 दलों को तैयार किया गया है। इन दलों को प्रभावित क्षेत्रों से स्थानिय लोगों को निकालने, सहायता पहुचाने और राहत व बचाव कार्यों के लिए स्थानिय अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए तैनात किया गया है। एनडीआरएफ के एक दल में 35 से 40 जवान होंगे। जो लोगों को बचाने और उनके तक राहत सामाग्री पहुचांने में दिन-रात लगें होंगे।

एनडीआरएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 12 दलों की पूर्व तैनाती कर दी गयी है, वहीं 18 अन्य इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में तैनाती के लिए तैयार हैं। वहीं, कैबिनेट सचिवा राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने सोमवार को एक बैठक की। जिसमें तूफान के मुद्देनजर अनेक उपायों पर विचार किया गया। जिसके बाद प्रभावित राज्यों को लोगों को बचाने और सामान्य स्थिति जल्द बहाल करने के निर्दश दिए गए। आंध्र प्रदेश के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र तूफान में बदल सकता है और 25 नवंबर को उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र के बीच तटीय क्षेत्र को पार कर सकता है।