Breaking News

धरती के लिए खतरा, 50 दिन के अंदर 7 बार आएगी आसमानी आफत!

अगले डेढ़ महीने में धरती के बगल से सात बड़े एस्टेरॉयड्स निकलने वाले हैं. इनमें से कुछ तो पिरामिड से भी बड़े हैं. अक्टूबर और नवंबर के महीने में धरती की बगल से गुजरने वाले ये एस्टेरॉयड्स वैज्ञानिकों का काम बढ़ा रहे हैं. वैज्ञानिक लगातार इनके आने के मार्ग, गति और नुकसान की आशंका की गणना कर रहे हैं. यह पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं इनसे धरती को कोई खतरा तो नहीं है. इन सातों एस्टेरॉयड्स में से ज्यादातर 140 मीटर (459 फीट) से ज्यादा बड़े हैं. इन एस्टेरॉयड्स को पोटेंशियली हजार्ड्स ऑब्जेक्ट्स (PHO) की सूची में शामिल किया गया है. इनमें से सबसे बड़ा एस्टेरॉयड 380 मीटर (1246 फीट) का है. 2 एस्टेरॉयड अक्टूबर में निकल रहे हैं. जबकि, 5 एस्टेरॉयड नवंबर के महीने में धरती के बगल से गुजरेंगे. आइए जानते हैं कि किस दिन कौन सा एस्टेरॉयड निकलेगा…और उससे कितना खतरा है.

यह एस्टेरॉयड 20 अक्टूबर 2021 को धरती के बगल से गुजरेगा. इसका आकार 328 फीट से लेकर 754 फीट तक हो सकता है. इसके धरती से टकराने की उम्मीद बेहद कम है लेकिन यह धरती से करीब 32 लाख किलोमीटर दूर से निकलेगा. अंतरिक्ष की दुनिया में लाखों किलोमीटर की दूरी बहुत ज्यादा नहीं होती. एक डिग्री के बदलाव से बड़ी तबाही आ सकती है. यह एस्टेरॉयड 25 अक्टूबर 2021 को धरती के नजदीक से गुजरेगा. यह 295 फीट से लेकर 656 फीट आकार का हो सकता है. यह धरती से करीब 71 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा. इससे भी धरती को किसी तरह का खतरा नहीं है.

यह एस्टेरॉयड 321 फीट से लेकर 721 फीट लंबा हो सकता है. यह धरती के करीब 53 किलोमीटर दूर से गुजरेगा. लेकिन इसका आकार काफी बड़ा है. अगर इसके मार्ग में मामूली सा भी बदलाव हुआ तो ये धरती के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. ये पूरा एक राज्य खत्म कर सकता है. या फिर समुद्र में बड़ी सुनामी ला सकता है. यह एस्टेरॉयड 557 फीट से लेकर 1246 फीट लंबा हो सकता है. यह धरती से करीब 42 लाख किलोमीटर की दूरी से निकलेगा. यह भी पोटेंशियली हजार्ड्स ऑब्जेक्ट्स (PHO) की सूची में शामिल एस्टेरॉयड है. यानी धरती पर गिरा तो भारी तबाही मचा सकता है.

यह एस्टेरॉयड 20 नवंबर को धरती से करीब 55 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा. इसका आकार 623 फीट का है. बताया जा रहा है कि इसकी गति काफी तेज है लेकिन वैज्ञानिकों ने इसका खुलासा नहीं किया है. नवंबर का महीना अंतरिक्षीय खतरों के बीच ही गुजरेगा. 21 नवंबर 2021 को धरती के बगल से 984 फीट लंबा एस्टेरॉयड गुजरेगा. इसे 3361 ऑरफियस (3361 Orpheus) भी बुलाया जाता है. यह धरती से करीब 57 लाख किलोमीटर दूर से निकलेगा. इस एस्टेरॉयड का आकार 301 फीट से लेकर 688 फीट के बीच हो सकता है. यह धरती से करीब 61 लाख किलोमीटर दूर से निकलेगा. लेकिन इसे भी खतरनाक एस्टेरॉयड की श्रेणी में शामिल किया गया है. क्योंकि इसकी गति काफी तेज है.