Breaking News

धनतेरस पर घर ले आएं इनमें से कोई एक चीज, कभी नहीं होगी धन की कमी

साल के कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार इस दिन सोने –चांदी आदि वस्तुओं की खरीदने की परंपरा है. लोग नई–नई वस्तुओं को खरीदते हैं. लेकिन खरीदारी के समय आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि धनतेरस पर कौन सी चीजें खरीदना बेहद शुभ माना जाता है.

1. धनतेरस पर ढेर सारे छोटे-छोटे दीपक खरीदें.  लेकिन इसके साथ ही मिट्टी के तीन बड़े दीपक भी जरुर खरीदें और दिवाली के दिन इस दिया को जलाएं.एक बड़ा मुख्य दीपक होगा जो मां लक्ष्मी को समर्पित होगा. दूसरा बड़ा सरसों के तेल का दीपक मां काली के लिए होगा. जबकि तीसरा दीपक तिरछा करके सरसों के तेल वाले दीपक के ऊपर रखा जाएगा, ताकि उसमें रात भर काजल बन सके.

2.धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदें. भगवान गणेश की मूर्ती खरिदते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए की सूंढ़ बाईं तरफ हो. लक्ष्मी जी कमल के पुष्प पर बैठी हों और उनके हाथों से धन गिर रहा हो.

3.धनतेरस के दिन कम से कम सफेद रंग के पांच गोमती चक्र खरीदें. दिवाली के दिन मां को समर्पित करते अगले दिन इसे धन के स्थान पर रख दें.

4.धनतेरस पर कम से कम पांच कौड़ी जरूर खरीदें. दिवाली के दिन इन कौड़ियों से विशेष पूजा करें.

5.धनतेरस के दिन चांदी खरीदना उत्यंत शुभ होता है.

6.धनतेरस पर दो झाड़ू जरूर खरीदें. पुरानी झाड़ू को दिवाली के अगले दिन घर से बाहर कर दें. घर से पुरानी झाड़ू निकाल देने से नकारात्मक ऊर्जा निकल जाएगी.

7.धनतेरस के अवसर पर किसी भी धातु का बर्तन खरीदें.

8.धनतेरस के दिन विवाहित महिलाओं को सोलह श्रृंगार का तोहफा देना शुभ माना जाता है. इसके अलावा लाल रंग की साड़ी और सिंदूर देना भी अच्छा माना जाता है. इससे भी लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं.

9.धनतेरस के दिन खील-बताशे खरीदें और इस खील-बताशे का प्रयोग दिवाली के दिन पूजा में करें.