Breaking News

धनतेरस पर करें सुख-समृद्धि की शॉपिंग, इन चीजों की खरीदारी होगी लाभकारी

दिवाली से पहले धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के साथ धन के देवता कुबेर और आरोग्य के देवता भगवान धन्वंतरि की भी विशेष पूजा की जाती है. हिंदु परंपरा के अनुसार इस दिन सोना -चांदी, नए बर्तन और गाड़ी आदि खरीदना शुभ माना जाता है. इस विशेष पर्व पर खरीदी गईं चीजें ज्यादा लाभकारी होती हैं. इस दिन विशेष तौर पर लोग सोना-चांदी, बर्तन और नई गाड़ी खरीदते हैं. लेकिन इस पर्व के दौरान कुछ चीजें ऐसी हैं जिनकी खरीदारी आप के लिए ज्यादा शुभ मानी जाती हैं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं और आप के घर में सुख-समृद्धि के साथ धन की भी बढ़ोतरी होती है. जानिए क्या हैं वो 6 चीजें…

सोने-चांदी के सिक्के हैं शुभ

ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश की आकृति वाले सिक्के खरीदना अत्यंत लाभकारी होते हैं. पूजा के दौरान सिक्कों की पूजा करके उसे अपने घर की तिजोरी में रखने से आर्थिक स्थिति अच्छी होती है.

पीतल के बर्तन लेना होता है शुभ

धनतेरस के दिन पीतल या चांदी खरीदना बहुत अच्छा माना जाता है. पीतल भगवान धन्वंतरी की धातु है, जिसे खरीदने पर उनकी विशेष कृपा आप पर बनी रहती है. हिंदु शास्त्रों के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान जब भगवान धन्वंतरी प्रकट हुए थे तो उनके हाथों में अमृत का कलश था जो पीतल का था.

मिट्टी के बर्तन

हिंदु मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन मिट्टी के बर्तन खरीदना शुभ होता है. मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक उर्जा आती है और सुख-शांति भी बनी रहती है. इस दिन मिट्टी के दीये लेना भी बहुत अच्छा होता है.

धनिया खरीदनें से लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

धनतेरस के दिन सूखी धनिया का विशेष महत्व बताया गया है. माना जाता है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनिया बहुत अच्छा होता है. सिर्फ धनतेरस पर ही नहीं बल्कि मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त हमें धनिया का इस्तेमाल हमेशा करना चाहिए.

झाडू का विशेष महत्व

धनतेरस के दिन लोग ज्यादातर सोने-चांदी या बर्तनों की खरीदारी करते हैं, लेकिन मान्यता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से घर की नकारात्मकता और दोष दोनों ही दूर होते हैं.

श्री यंत्र का है विशेष महत्व

धन की देवी मां लक्ष्मी को अपनी श्रद्धा अर्पित करने के लिए लोग सोना-चांदी खरीदते हैं, लेकिन इस दिन श्री यंत्र खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. दिवाली के दिन इसे घर पर स्थापित करने से घर के दोष और नकारात्मकता दूर होती है.