Breaking News

दोहा डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने किया कमाल, 88.67 मीटर दूर भाला फेंक हासिल की जीत

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने दोहा डायमंड लीग मीट (Doha Diamond League Meet) में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा 88.67 मीटर के थ्रो के साथ जीती। भारतीय एथलीट (Indian athlete) ने अपने पहले ही थ्रो में सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा हासिल किया। इसी के साथ नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है।

88.67 मीटर थ्रो के साथ नीरज चोपड़ा पहले स्थान पर रहे, वहीं चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 88.63 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 85.88 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

इतिहास
नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। वह 2018 में दोहा डायमंड लीग में अपनी इकलौती भागीदारी में 2018 में 87.43 मीटर के साथ चौथे स्थान पर रहे थे। नीरज पिछले साल पूर्ण फिटनेस और र्प्याप्त ताकत की कमी के कारण यहां हिस्सा नहीं ले सके थे। वह पिछले सितंबर में ज्यूरिख में 2022 ग्रैंड फिनाले जीतने के बाद डायमंड लीग चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय बने।

लुसान मीट में बने थे विजेता
नीरज ने दोहा में हुई पहली और सिलेसिया में हुई तीसरी डायमंड लीग (third diamond league) में हिस्सा नहीं लिया था। स्टॉकहोम में उन्होंने 89.94 मीटर भाला फेंक कर राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाया था, लेकिन उन्होंने इस दूरी के बावजूद यहां रजत पदक जीता। लुसान में वह विजेता बने और अब फाइनल्स में भी उन्होंने स्वर्ण पदक हासिल कर लिया।

भारत (India) के लिए एथलेटिक्स में पहला ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले नीरज का लक्ष्य 90 मीटर की दूरी को छूना है। वह सत्र की पहली प्रतियोगिता में ऐसा करने में सफल होते है या नहीं यह देखना होगा। दोहा मीट में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में त्रिकूद चैंपियन एल्डहोज पॉल भी चुनौती पेश करेंगे।